Policewala
Home Policewala साइबर क्रिमिनल्स, फ्रॉड करने के लिए कर रहे है नई-नई तकनीकों का दुरुपयोग, तो हमे पूर्ण सावधानी व सतर्कता के साथ ही करना होगा  डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग।
Policewala

साइबर क्रिमिनल्स, फ्रॉड करने के लिए कर रहे है नई-नई तकनीकों का दुरुपयोग, तो हमे पूर्ण सावधानी व सतर्कता के साथ ही करना होगा  डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग।

इंदौर मध्य प्रदेश
NMIMS के स्टूडेंट्स ने इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में सीखें,  वर्चुअल वर्ल्ड की तकनीकों का दुरुपयोग कर होने वाले अपराध और इनसे बचने के तरीके।
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 24.07.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर, पुलिस टीम के साथ नरसीमुंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज इंदौर में पहुंचकर मैनजमेंट के स्टूडेंटस को साइबर अपराधों के प्रति  जागरूक किया
सायबर अवेयरनेस के तहत NMIMS इंदौर के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 253 वीं कार्यशाला में स्कूल ऑफ बिज़नेस मैनेजमेंट के करीब 200 स्टूडेंट्स को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की केस स्टडी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड तथा सोशल मीडिया आदि द्वारा किए जाने वाले क्राइम के बारे में जानकारी देते हुए साइबर अपराध होने पर हेल्पलाइन-1930, cybercime.gov.in तथा इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 704912445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में व्यवहारिक ज्ञान दिया।
उन्होंने बताया कि, वर्तमान में वर्चुअल वर्ल्ड की विभिन्न नई नई तकनीकों के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दुरुपयोग करके भी साइबर क्रिमिनल्स नित नए तरीको से अपराध कर रहे हैं। अतः इनसे बचने के लिए जागरूकता के साथ पूर्ण सावधानी व सतर्कता से नई टेक्नोलॉजी व ऐप्प आदि के उपयोग करना चाहिए।
         उन्होंने सभी से कहा कि, आप तो विभिन्न क्षेत्रों में प्रबंधन करने वाले देश के भविष्य हो तो आपको इस दिन प्रतिदिन बदलने वाली तकनीकी दुनिया और डिजिटल लाइफ को सुरक्षित रखने हेतु और ज्यादा सतर्क व जागरूक रहना रहना जरूरी है, तभी आप स्वयं और दूसरों को भी इन खतरों से बचा पाएंगे।
इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंटस,  सहित फैकल्टी, एडमिनिस्ट्रेशन स्टाफ भी उपस्थित रहा, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की बारिकियों को समझा और पुलिस के इस जागरूकता अभियान की प्रशंसा की।
इंदौर पुलिस के साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
रिपोर्ट-अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है,...

तीन दिवसीय सब जुनियर एवम सीनियर मध्य प्रदेश राज्य वूशु स्पर्धा का शुभारंभ हुआ आज

सादर प्रेषित जबलपुर मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री नरेंद्र कुमार...

आगरा में खनन माफियाओं ने सिपाही को मारी गोली, अवैध खनन रोकने पहुंची थी टीम

आगरा आगरा में शनिवार की सुबह खनन माफियाओं ने सिपाही को गोली...

माध्यमिक विद्यालय चक नारोंन में सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप हर्षोल्लास के साथ में मनाया गया।

इस तारतम्य में सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के...