Policewala
Home Policewala इंदौर पुलिस द्वारा ‘सृजन’’ कार्यक्रम के तहत लसूड़िया क्षेत्र में की गई सृजन विद्यालय की शुरुआत ।
Policewala

इंदौर पुलिस द्वारा ‘सृजन’’ कार्यक्रम के तहत लसूड़िया क्षेत्र में की गई सृजन विद्यालय की शुरुआत ।

इंदौर मध्य प्रदेश
पुलिस टीम द्वारा इन विद्यालयों में बालिकाओं से संपर्क कर, उन्हें  सृजन कार्यक्रम की रूपरेखा व उद्देश्य बता, किया जा इससे जुड़ने के लिये प्रेरित।
बालिकाओं को वर्तमान के साइबर अपराधों के साथ ही नशे के दुष्परिणामों के प्रति भी किया जा रहा है जागरूक।
इन्दौर – 25 जुलाई 2024- महिला एवं बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए, सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बालिकाओं एवं महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने तथा उनकी सुरक्षा और उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर राकेश गुप्ता एवं अति. पुलिस आयुक्त (अप./मुख्यालय) इंदौर मनोज कुमार श्रीवास्तव,  अति. पुलिस आयुक्त (का./व्य.) इंदौर अमित सिंह के दिशा-निर्देशन में, इन्दौर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा ‘‘सृजन-नई दिशा नया गगन’’ कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिसके तहत इंदौर पुलिस द्वारा विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर, आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई बस्तियों/मोहल्लों में रहने वाली 12 से 18 वर्ष की बालिकाओं की सुरक्षा एवं उनके सर्वांगीण विकास के लिए, उनके बीच जाकर, उनसे जनसंवाद स्थापित कर, विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि के माध्यम से सामाजिक जनचेतना लाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
इसी कड़ी में आज दिनांक 25.07.2024 को पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) जगदीश डावर व अति. पुलिस उपायुक्त (महिला सुरक्षा) प्रियंका डुडवे मार्गदर्शन में  पुलिस टीम द्वारा ‘सृजन – नई दिशा नया गगन’ कार्यक्रम के अंतर्गत थाना लसूड़िया क्षेत्र के प्रेसीडेंसी हा. से.स्कूल और शासकीय हाई स्कूल लसूड़िया मोरी को सृजन विद्यालय के रूप में चयनित कर, स्कूल की बच्चीयों के बीच पहुँची और 6 वी से 10 वीं कक्षा की 12 से 18 वर्ष की लगभग 350 बालिकाओं को सृजन कार्यक्रम के उद्देश्य व कार्यप्रणाली के बारें में जानकारी दी और बताया कि यह आपके लिये ही बनाया कार्यक्रम हैं, आप इससे जुड़कर, आपके क्षेत्र की पुलिस दीदी के संपर्क में रहेगें और आप उनसे अपनी समस्याएं आदि को आपस में साझा भी कर सकती हैं, ताकि वह आपकी मदद कर सकें। साथ ही उन्हें बच्चों से जुड़े सामान्य अपराधों व सामाजिक बातों की जानकारी देकर, उक्त सृजन कार्यक्रम से जुड़ने के लिये प्रेरित किया तथा उनसें उनके क्षेत्र के सामाजिक परिदृश्य व आपराधिक पृष्टभूमि के संबंध में भी जानकारी ली।
इस दौरान थाना प्रभारी लसूड़िया निरीक्षक तारेश सोनी, उप निरीक्षक खुशबु परमार, उप निरीक्षक शिवम ठक्कर, सहायक उप निरीक्षक गयेन्द्र यादव व टीम ने बालिकाओं से रूबरू होकर विभिन्न जानकारियां दी साथ ही बालिकाओं को वर्तमान के साइबर अपराधों व नशा मुक्ति अभियान के प्रति जागरूक करते हुए नशे के दुष्परिणामों से भी अवगत करवाया।
रिपोर्ट-अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है,...

तीन दिवसीय सब जुनियर एवम सीनियर मध्य प्रदेश राज्य वूशु स्पर्धा का शुभारंभ हुआ आज

सादर प्रेषित जबलपुर मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री नरेंद्र कुमार...

आगरा में खनन माफियाओं ने सिपाही को मारी गोली, अवैध खनन रोकने पहुंची थी टीम

आगरा आगरा में शनिवार की सुबह खनन माफियाओं ने सिपाही को गोली...

माध्यमिक विद्यालय चक नारोंन में सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप हर्षोल्लास के साथ में मनाया गया।

इस तारतम्य में सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के...