Policewala
Home Policewala Chameli Devi Institute of Law के स्टूडेंट्स ने कानूनी विधाओं के साथ ही लिया साइबर अपराधों का भी ज्ञान।
Policewala

Chameli Devi Institute of Law के स्टूडेंट्स ने कानूनी विधाओं के साथ ही लिया साइबर अपराधों का भी ज्ञान।

इंदौर

 

स्टूडेंट्स ने, इंदौर पुलिस की साइबर अवेयरनेस की क्लास में जाने, वर्चुअल दुनिया के विभिन्न फ्रॉड और उनसे बचने के उपाय
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 08.05.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर ने  पुलिस टीम के साथ Chameli Devi Institute of Law Indore में स्टूडेंट्स के लिए साइबर सिक्योरिटी हेतु आयोजित साइबर अवेयरनेस सेमिनार में पंहुचे।
सायबर सिक्योरिटी एंड अवेयरनेस के तहत चमेली देवी इंस्टिट्यूट ऑफ लॉ में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 223 वीं कार्यशाला मे करीब 350 स्टूडेंट्स और मैनेजमेंट स्टाफ को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, उन्हें  पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड और सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों का प्रैक्टिकल नॉलेज दिया।
         उन्होंने सभी से कहा कि, वर्चुअल दुनिया जितनी आकर्षक लगती है उतनी ही खतरों से भरी हुई भी है । इस दुनिया के अदृश्य बदमाश, इस डिजिटल दुनिया में हमारी हर गतिविधि पर नजरे गड़ाए बैठे हैं, हमारी जरा सी गलती या असावधानी इनको एक मौका दे देती है।
       अतः हम ऑनलाइन और फाइनेंशियल काम करते समय पूर्ण सतर्कता और सावधानी रखे और अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर न करें।
उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को अच्छे कानूनविद बनने के साथ साइबर अपराधों के भी ज्ञाता बनने के लिए प्रेरित किया, ताकि आप दूसरों को भी जागरूक कर सको।
इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंटस सहित स्टाफ उपस्थित रहा, जिन्होनें साइबर सुरक्षा की बारिकियों को समझा तथा इंदौर पुलिस की इस जागरूकता मुहिम की प्रशंसा की।
👉 *इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...