Policewala
Home Policewala राजस्व के मामलों का सही निर्णय कर राजस्व कार्यों को बेहतर सम्पादन करें – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.
Policewala

राजस्व के मामलों का सही निर्णय कर राजस्व कार्यों को बेहतर सम्पादन करें – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

समाचार

राजस्व अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक

जगदलपुर, 23 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने न्यायालय में राजस्व के मामलों का सही निर्णय कर राजस्व कार्यों का बेहतर सम्पादन करें। कलेक्टर ने जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक उक्त निर्देश दिए। उन्होंने राज्य स्तर पर जिला का राजस्व प्रकरणों के निराकरण का प्रतिशत बहुत अच्छा होने की के लिए सभी राजस्व अधिकारियों की सराहना की साथ ही वनाधिकार मान्यता पत्र का डिजिटाइजेशन कार्य, अनुभाग स्तर पर स्कूलों में छात्रों की दर्ज संख्या के आधार पर शिक्षकों की आवश्यकता पर आवश्यक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को वन अधिकार मान्यता पत्र के प्रकरण को अनुभाग स्तर और पंचायत स्तर पर रिकॉर्ड की जांच करवाकर डिजिटाइजेशन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत व ग्रामसभा स्तर पर पंचनामा करवाकर बिना पट्टा धारक को हटाने की या निरस्त करवाने की कार्यवाही करें। राजस्व गांव सृजित करने की कार्ययोजना पर चर्चा किया गया, जिसमें नजरी नक्शा, नक्शाबांटाकन, आबादी भूमि, निस्तारपत्रक में कार्यवाही करने के साथ-साथ सभी राजस्व अनुभाग स्तर पर भी इस पर कार्यवाही किया जाना है।


बैठक में राजस्व न्यायालय में प्रकरणो के निराकरण की प्रगति, अविवादित नामांतरण, विवादित नामांतरण, विवादित खाता विभाजन, सीमांकन, भू-अर्जन आरबी-6-4 के मामलों को तत्काल निराकृत करने के निर्देश दिए। साथ ही भूमि बंटन, कृषि योग्य भूमि संबंधित मामले, धारा 185 का उल्लघंन, उद्योग स्थापानार्थ छत्तीसगढ़ शासन के साथ एमओयू निष्पादित करने वाले औद्योगिक इकाइयों हेतु भूमि क उपलब्धता, मसाहती और आराक्षित ग्रामों में राजस्व सर्वेक्षण की प्रगति, अभिलेख कोष्ठ में जमा राजस्व प्रकरण, कोटवारों की सेवा भूमि की जानकारी जैसे विषय पर आवश्यक चर्चा कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल सहित सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

पुलिस वाला न्यूज़ जगदलपुर

हरिहर सिंह ठाकुर

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

अवैध शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, सैकड़ो की संख्या में पहुंची थाने और तहसील।

बनखेड़ी, नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी।जिले में अवैध शराब विक्रय के मामले बढ़ते ही...

सेल्समैन सनिल पटैल,बाढ़ को बनाया अवसर खाद्यान्न की करना चाहि कालाबाजारी

कटनी मध्य प्रदेश सहकारी समिति ढीमरखेड़ा की उचित मूल्य दुकान पोड़ी खुर्द...