Policewala
Home Policewala अनुपस्थित या कर्तव्य विमुख शासकीय सेवकों के विरूद्ध करें प्रभावी कार्यवाही – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.
Policewala

अनुपस्थित या कर्तव्य विमुख शासकीय सेवकों के विरूद्ध करें प्रभावी कार्यवाही – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

समाचार

समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर, 23 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार अनाधिकृत अनुपस्थित या कर्तव्य विमुख शासकीय सेवकों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने जिले के सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि माह के तिथि 20 से 28 तक रेगुलर वेतन बिल कोषालय में जमा करें। शासकीय सेवकों के वेतन की सप्लीमेंट्री बिल कलेक्टर की अनुमति के बगैर जमा नहीं किया जाएगा। उन्होंने अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारी या अन्य कारण से अवकाश पर रहने वाले शासकीय सेवकों के वेतन के सप्लीमेंट्री बिल जमा नहीं किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री विजय मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ले रहे थे।

बैठक में समय-सीमा के प्रकरणों, जन चौपाल, जन शिकायत के प्रकरण पर चर्चाकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही कर निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने एकलव्य विद्यालय के लिए चिन्हांकित स्थानों के लिए संबंधित विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, बीमा योजना के तहत् स्व-सहायता समूह के मृत व्यक्तियों के परिजनों को राशि दिलवाने, लखपति दीदी योजना का क्रियान्वयन, आधार बेस पेमेंट सिस्टम, ई पंजीकृत श्रमिकों का राशन कार्ड जारी करने में प्रगति, पीडीएस बारदाना संकलन की स्थिति, सांसद निधि, विधायक निधि के कार्यो की स्थिति, कौशल विकास के कार्य प्रशिक्षण, वित्तीय वर्ष के आधार पर अपूर्ण विकास कार्य की संबंधित एजेंसी वार समीक्षा कर प्रगति लाने के निर्देश दिए। विशेष केन्द्रीय सहायता अन्तर्गत स्वीकृत अपूर्ण कार्यो की प्रगति और सीएसआर मद के 2017-18, 18-19, 19-20, के विकास कार्यों का पूर्णता प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए।


कलेक्टर ने आरबीएसके चिरायु योजना के तहत् स्कूलों में स्क्रीनिंग करवाने में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक सहयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं हेतु जाति प्रमाण जारी करने का लक्ष्य का विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी से संज्ञान लिया। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र जारी कराने हेतु बच्चे छुटे हैं उनका जाति प्रमाण जारी करवाएं। साथ ही उल्लास पोर्टल में शिक्षार्थियों एवं स्वयंसेवी शिक्षकों की विकासखण्डवार एन्ट्री की स्थिति की समीक्षा किए। शाला त्यागी और अप्रवेशी छात्रों में कमजोर ब्लॉक में बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्य सचिव के निर्देशानुसार ध्वनि प्रदूषण, वाहनों में संचालित डीजे पर कार्यवाही, नक्सल प्रभावित व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने, सड़कों में आवारा पशुओं को हटाने और प्रभावी कार्यवाही करने हेतु गौशालाओं का चिन्हाकित करने जैसे एजेण्डा पर चर्चा किए। साथ ही बाल्यवस्था नशा मुक्ति योजना पर, अभियान संचालित करने पर चर्चा की गई। इसके अलावा कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से विभागीय कार्य के क्रियान्वयन पर चर्चा किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, डीएफओ श्री उत्तम गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल, निगम आयुक्त श्री हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

पुलिस वाला न्यूज़ जगदलपुर
हरिहर सिंह ठाकुर

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...