Policewala
Home Policewala राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत प्रदर्शन शाला के रूप में हुनर का झोला प्रदर्शनी का भव्य आयोजन
Policewala

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत प्रदर्शन शाला के रूप में हुनर का झोला प्रदर्शनी का भव्य आयोजन

उच्च प्राथमिक शाला बम्हनी में टी0 एल0 एम0 एवम विज्ञान गणित किट (मॉडल ) देख संकुल के बच्चे और शिक्षक हुए प्रभावित

जिला नारायणपुर उच्च प्राथमिक शाला बम्हनी जिला नारायणपुर में राज्य समन्वयक श्री राजकुमार चापेकर जी के सफल निर्देशन एवम जिला शिक्षा अधिकारी सुश्री नीतू राठौर ,जिला मिशन समन्वयक श्री जी बी एस रेड्डी तथा सहायक कार्यक्रम समन्वयक श्री उमेश रावत के मार्गदर्शन और संकुल प्राचार्य श्री महेंद्र कश्यप के सहयोग से राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत प्रदर्शन शाला के रूप में हुनर का झोला , टी एल एम , गणित विज्ञान किट या मॉडल आदि की मनमोहक एवम अविस्मरणीय प्रदर्शनी आयोजित की गई।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम की सरपंच श्रीमती बिसाय कुमेटी उपस्थित थी। प्रदर्शनी का अवलोकन करने के लिए पिरमिल फाउंडेशन से श्री बब्बन व संकुल के 10 स्कूल के बच्चे व शिक्षक तथा शाला प्रबंध समिति के सदस्य, सरपंच सचिव और बहुत
संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत आयोजित ‘हुनर का झोला’ कार्यक्रम के तहत, एक प्रदर्शनी कक्ष आयोजित किया, जिसमें विभिन्न साइंस के मॉडल्स और TLM (Teaching Learning Material) और FLN (Fun Learning Material) दिखाए गए।

इन मॉडल्स और उपकरणों का अवलोकन करते हुए, बच्चों को साइंस और गणित से संबंधित अनजान और जटिल विषयों को समझाने में मदद मिलेगी। यहाँ प्रदर्शित किए गए उत्पादों में कई कबाड़ से बनाए गए मॉडल्स शामिल हैं, जिनका उपयोग असफल वस्तुओं को पुनः उपयोगी और शिक्षात्मक बनाने में किया गया है।

इसके साथ ही, बच्चों को समझने की और सृजनात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न साइंस और गणित से संबंधित खिलौने भी प्रदर्शित किए गए । यह खिलौने बच्चों के बहुत बौद्धिक क्षमता विकास में सहायक होंगे, ताकि वे किसी भी विषय या पढ़ाई को जल्दी समझ सकें।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों की रुचि और उनकी सोचने की क्षमता को बढ़ाना है, ताकि वे विज्ञान और गणित में अधिक रुचियां ले सकें और वास्तविक जीवन में सामाजिक समस्याओं के लिए नए और अविष्कृत समाधान ढूंढ सकें।

इस कार्यक्रम में शिक्षकों के अद्भुत नेतृत्व और छात्रों की ऊर्जा और उत्साह का सम्मान किया जाना चाहिए। हम उन्हें उत्कृष्टता के लिए प्रशंसा देते हैं और उनके बढ़ते हुए नवाचार का समर्थन करते हैं।

इस साक्षात्कार का उद्देश्य है कि हमारे बच्चे आगे चलकर आविष्कार करने में उत्साहित हों और उन्हें विज्ञान और गणित के क्षेत्र में अधिक समझदार और सक्षम बनाने के लिए प्रेरित करें।

यह कार्यक्रम हमारे शिक्षा प्रणाली के एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है, जो छात्रों को सिखाने के लिए नए और रोचक तरीके प्रदान करता है, साथ ही समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए उनकी सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

 

प्रदर्शनी के सफल संचालन में
संकुल समन्वयक श्री बज्जू राम उइके ,नोडल शिक्षिका श्रीमती रूपाली सिंह ,प्रभारी शिक्षिका श्रीमती राजेश्वरी भुआर्य एवम उच्च प्राथमिक शाला बम्हनी के अन्य शिक्षक श्रीमती पुष्पलता दुग्गा ,श्रीमती माधुरी सलामे ,श्री रैनू राम कोर्राम ,श्रीमती वेदबती कश्यप ,आशीष उईके आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

क्राइम रिपोर्टर-गणेश वैष्णव

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...