Policewala
Home Policewala मार्च में शिखर जी तो मई में अष्टापद तीर्थ की यात्रा पर जाएगा सकल दिगंबर जैन समाज
Policewala

मार्च में शिखर जी तो मई में अष्टापद तीर्थ की यात्रा पर जाएगा सकल दिगंबर जैन समाज

इंदौर मध्य प्रदेश

16 मार्च को 151 श्रद्धालु करेंगे सम्मेद शिखर जी की यात्रा और 16 मई को 108 श्रद्धालु करेंगे अष्टापद तीर्थ क्षेत्र की यात्रा

इंदौर। सकल दिगम्बर जैन समाज युवा वेलफ़ेयर सोसायटी, इंदौर द्वारा अब ग्रीष्मकालीन अवसर पर दो बड़े तीर्थ क्षेत्र की यात्रा निकाली जाएगी। फ़िलहाल धार्मिक यात्रा की बुकिंग ऑनलाइन शुरू कर दी गई है।
वेलफ़ेयर सोसायटी की अध्यक्ष सोनम जैन अभिनंदन, महासचिव प्रभा जैन और कोषाध्यक्ष गौरव आकांक्षा जैन ने बताया कि पहली यात्रा 151 श्रद्धालुओं की सम्मेद शिखर जी की फाल्गुन माह के अवसर पर 16 मार्च को इंदौर से निकलेगी। इसमें 18 मार्च को यात्रा शिखर जी पहुँचेगी। पहले दिन वहाँ तलहटी में स्थित मंदिर के दर्शन किए जायेंगे। इसके पश्चात फिर दूसरे दिन पर्वत की वंदना, तीसरे दिन विधान और जुलूस निकाला जायेगा। यात्रा का समापन 22 मार्च को होगा। यात्रा आयोज़क राहुल सेठी, सरंक्षक रेखा जैन और मार्गदर्शक सुयश जैन ने बताया कि इसी तरह संस्था द्वारा 108 श्रद्धालुओं की अष्टापद तीर्थ क्षेत्र की यात्रा निकाली जायेगी। ये यात्रा 16 मई को इंदौर से रवाना होगी। उसमें हरिद्वार, अष्टापद, रुद्रप्रयाग, ऋषिकेश, हस्तिनापुर के दर्शन का लाभ सभी श्रद्धालुओं को मिलेगा। इन दोनों धार्मिक यात्रा के लिए वर्तमान में संस्था द्वारा ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है।
20 तीर्थंकर की हैं मोक्ष स्थली
सरंक्षक कल्पना जैन, मार्गदर्शक पूजा कासलीवाल, मेघना जैन ने बताया की शिखर जी से जैन धर्म के 24 में से 20 भगवान (तीर्थंकर) मोक्ष गए है। इसलिए ऐसी मान्यता है की इस पावन यात्रा को करने और कराने वाले को काफ़ी पुण्य मिलता है। इस यात्रा में इंदौर के साथ मप्र के अनेक ज़िलों में रहने वाले समाजजन शामिल होंगे। युवा प्रकोष्ठ की वर्ष 2019 से निरंतर हर साल सम्मेद शिखर जी की यात्रा का सिलसिला जारी है।

रिपोर्ट -अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

मध्य प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री मोहन यादव का हुआ आगमन

नरसिंहपुर स्वर्गीय मणिनागेंद्र सिंह मोनू पटेल को अर्पित की भावभीनी श्रद्धांजलि, कैबिनेट...

कोतवाली पुलिस ने कट्टा कारतूस बनाने वाले गिरोह को मय कट्टा कारतूस एवं कट्टा बनाने की सामग्री के साथ धर दबोचा

टीकमगढ पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी द्वारा लगातार अवैध हथियार रखने एवं विक्रय...

थाना बल्देवगढ़ पुलिस द्वारा अवैध शराब मात्रा 387 लीटर कुल कीमती 1,98,500/- रु., की सहित आरोपी को किया गया गिरफ्तार

टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी द्वारा अवैध शराब विक्रय एवं परिवहन करने...