Policewala
Home Policewala वन मंत्री ने किया कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सुलेंगा के बालिकाओं को साइकिल वितरण
Policewala

वन मंत्री ने किया कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सुलेंगा के बालिकाओं को साइकिल वितरण

 

नारायणपुर 27 अगस्त 2024// छत्तीसगढ़ के वन एवं जलवायु परिवर्तन, जलसंसाधन, सहकारिता, कौशल विकास, संसदीय कार्य मंत्री श्री केदार कश्यप ने जिले के प्रवास के दौरान नारायणपुर में डीआरजी जवानों को 150 बाइक और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सुलेंगा के 34 बच्चों को साइकिल वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूलों में बालिकाओं की संख्या बहुत कम होने के कारण हमारी सरकार ने 2006-7 से सरस्वती साइकिल योजना का प्रारंभ किया गया है।

   

जिसके कारण अब स्कूलों में बालक बालिकाओं में समानता आई है। उन्होंने बालिकाओं को उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में पढ़कर अपने गांव, बस्तर और प्रदेश का नाम रोशन करें ताकि आने वाले समय में बालिकाओं को सभी क्षेत्र में सम्मान मिल सके। उन्होंने बालिकाओं से आग्रह करते हुए कहा कि शिक्षा प्राप्त करने का जो समय मिला है उसे सदुपयोग कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं। पढ़ाई के साथ साथ कौशल विकास के क्षेत्र में भी कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे हमारे देश को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। मंत्री श्री कश्यप ने कहा कि प्रदेश के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने पर हमें देखने मिलता है कि अब लड़कों से आगे बालिका बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं और बालको से कम नहीं है हमारी बालिकाएं।

उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी शिक्षक शिक्षिकाएं और बालिकाओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अवसर को सदुपयोग कर अपने जिंदगी को सही दिशा में ले जाने के लिए प्रयत्न करें जिससे अपने जीवन के सपना को और माता-पिता के सपनो को साकार करने में सफलता मिल सके। वन मंत्री श्री कश्यप ने साइकिल वितरण के अवसर पर कक्षा 9वीं की बालिका कुमारी सुमित्रा नुरेटी से चर्चा करते हुए उन्हें पूछा कि पढ़ लिखकर तुम क्या बनना चाहती हो बालिका ने जवाब दिया मैं पढ़कर एक अच्छी डॉक्टर बनना चाहती हूं उन्होंने खुश होकर बच्ची को पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। कार्यक्रम में कलेक्टर बिपिन मांझी, डीएफओ सच्चिदानंद के., एसडीएम वासु जैन, जिला शिक्षा अधिकारी लखनलाल धनेलिया, सुलेंगा स्कूल के प्राचार्य श्रीमती कोत्ता गार्दी सहित शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित थे |

पुलिस वाला न्यूज़ नारायणपुर

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...