Policewala
Home Policewala स्टेशनों में स्वच्छता के लिए यात्रियों से सहयोग की अपील
Policewala

स्टेशनों में स्वच्छता के लिए यात्रियों से सहयोग की अपील

जबलपुर रेल मंडल मध्य प्रदेश

रेलवे परिसर में थूकने एवं कचरा फ़ैलाने से गंदिगी रेलवे एवं देश के विकास में धब्बा

जबलपुर

रेलवे स्टेशनों से गंदगी के नामोनिशान को हटाने के लिए रेलवे द्वारा किए जा रहे हैं प्रयासों पर रेलवे यात्रियों के असहयोग से गंदगी का धब्बा हट नहीं पा रहा हैं यहां वहां थूक कर स्टेशन को गंदा करने में संलग्न रहने वालों के विरुद्ध रेलवे द्वारा दंडात्मक कार्रवाई करने के बावजूद स्टेशन पर गंदगी नज़र आ जाती है जो की रेलवे के विकास के साथ ही शहर के विकास को कम करने का एक सबूत बनती है.
इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. मधुर वर्मा ने बताया कि जबलपुर रेलवे स्टेशन सहित मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर स्वच्छता को लेकर रेलवे हमेशा सजग रहती है इसके साथ ही गंदगी को हटाने के लिए यात्रियों का सहयोग आवश्यक है क्योंकि बिना यात्री सहयोग के स्टेशन की पूर्ण सफाई नामुमकिन है. जबलपुर रेलवे स्टेशन पर रेलवे द्वारा 24 घंटे सफाई कर्मचारियों को सभी प्लेटफार्म पर तैनात किया जाता है जिससे कि यात्रियों की आवागमन के दौरान होने वाली गंदगी, दीवारों पर थूकने तथा खाद्य एवं अन्य कचरे को प्लेटफार्म पर फेंकने पर तुरंत ही सफाई का कार्य किया जाता है लेकिन यात्रियों ने अपनी जीवन शैली में इसे न अपनाने के कारण सफाई एक चुनौती बनी हुई है जिसका रेलवे के सफाई मित्रों द्वारा बखूबी मुकाबला किया जा रहा है परिणाम स्वरुप अधिकतम रेलवे क्षेत्र साफ सुथरा नजर आता है.रेलवे द्वारा यह भी देखा गया है कि जहाँ सफाई की जाती है वहां गंदगी फ़ैलाने वाले पुनः गंदगी कर जाते है.

 
रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि स्टेशन को स्वच्छ बनाने एवं गंदगी न फैलाने के लिए वे रेलवे को सहयोग करें कचरे को डस्टबिन में ही डालें तथा पान एवं गुटके को रेलवे की दीवारों, ग्रिल, प्लेटफार्म पर न थूंके। सीनियर डीसीएम डॉ. वर्मा ने ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से भी यह अपील की है कि वह प्लेटफार्म पर ट्रेन के रुकने पर अपनी बची खाद्य सामग्री पानी की बोतल आदि कोच के अंदर बनी डस्टबिन में ही डालें इस प्लेटफार्म पर या ट्रैक पर फेंकना न्याय संगत नहीं है. इसके साथी उन्होंने बताया कि गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध भी दंडात्मक कार्रवाई के तहत रेल प्रशासन ने पेनल्टी राशि 100 रूपये प्रति केस के स्थान पर रूपये 200 प्रति केस कर दिया है.
उल्लेखनीय है कि जबलपुर रेल मंडल में जुलाई 2024 में गंदिगी फ़ैलाने यहाँ वहां थूकने पर यात्रियों के 1280 केस बनाकर उनसे 01 लाख 76 हज़ार रुपए की राशि का जुर्माना वसूल किया गया है. इसी तरह इस वित्तीय वर्ष में अब तक 1785 यात्री प्रकरणों में राशी 02 लाख 41 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया जा चुका है. रेल प्रशासन ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि रेलवे तथा राष्ट्र में विकास में सहयोग देने हेतु कृपया स्टेशन परिसर को अपना घर आँगन समझे एवं गंदिगी फ़ैलाने से स्वयं को रोके तथा दुसरो को भी प्रेरित करे.

जबलपुर से संवाददाता नरेश चौधरी की रिपोर्ट

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...