Policewala
Home Policewala विचारपुर ने नहीं दिया वोट, इसीलिये खा रहा चोट
Policewala

विचारपुर ने नहीं दिया वोट, इसीलिये खा रहा चोट

शहडोल मध्य प्रदेश

– कल्याणपुर सरपंच कमलेश्वरी सिंह पर ग्रामीणों ने लगाए गंभीर आरोप

– पीड़ित ग्रामीणों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन की कार्यवाही की मांग

शहडोल। संभाग मुख्यालय से लगे ग्राम विचारपुर के सैकड़ो ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत कल्याणपुर के सरपंच पर विकास कार्यों में गांव की अनदेखी और पंचायत के अभिन्न अंग ग्राम विचारपुर के विकास में रोड़ा अटकाने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों के मुताबिक सरपंच कमलेश्वरी धुर्वे का कहना है कि विचारपुर के लोगों ने उन्हें वोट नहीं दिया इसलिए वह विचारपुर का विकास नहीं होने देंगी। ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

कलेक्टर शहडोल के नाम संबोधित ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि ग्राम पंचायत कल्याणपुर में शामिल ग्राम विचारपुर के विकास कार्यों की अनदेखी विगत वर्षों से वर्तमान सरपंच श्रीमती कमलेश्वरी धुर्वे द्वारा किया जा रहा है जिसके कारण ग्राम का सर्वागीण विकास कार्य अवरुद्ध हो गया है और कोई भी निर्माण कार्य नहीं हुआ जिससे आम जनता त्राहि त्राहि कर रही है जिनके अकर्माणदाता की जांच किया जाना चाहिए। ग्राम पंचायत कल्याणपुर को ग्राम विचारपुर से लाखों रुपए का टैक्स के रूप में अतिरिक्त आय प्राप्त हुआ है जो की पूरी ग्राम पंचायतों में सबसे अधिक है फिर भी यहां की जनता बुनियादी सुविधा जैसे स्ट्रीट लाइट, नाली, रोड इत्यादि के लिए तरस रही है। ग्राम में आए दिन अंधेरा होने पर सामाजिक तत्व इकट्ठा हो जाते हैं तथा शराब पीकर उत्पात मचाते हैं मारपीट एवं छेडछाड अन्य घटना को अंजाम देते हैं जिसके कारण ग्रामीण डर के माहौल में रहने को मजबूर हैं। ग्राम में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए सरपंच को बोला गया किंतु उनके ‌द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया।
ग्रामीणों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में आरोपित किया गया है कि सरपंच ग्राम पंचायत के ग्राम कोयलारी में रहती हैं उन्होंने अपने घर के आसपास नाली रोड स्ट्रीट लाइट का कार्य करवा लिया है अन्य जगह कोई कार्य नहीं करवाया गया है तथा कुछ शेष कार्य कल्याणपुर में कराया गया है जबकि इस तारीख में विचारपुर में कोई कार्य नहीं करवाया गया है।
बताया गया कि विगत दिवस ग्राम में ग्राम सभा का आयोजन दोपहर 2 बजे से किया गया जिसमें सरपंच स्वयं उपस्थित 4 .15 में हुई ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है उनके द्वारा ग्राम जनता को एवं पंचों को भ्रमित किया जाता है तथा बिना बैठक के ही ग्राम जनों से दस्तक करवा कर कोरम पूरा किया जाता है और मनमाने प्रस्ताव डाले जाते हैं। पूर्व में भी मौखिक रूप से उनके समक्ष यह आपत्ति प्रस्तुत की गई उसके बावजूद भी कार्य प्रणाली पर कोई सुधार नहीं हो रहा है। उनके द्वारा यह बताया जाता है कि संपूर्ण कार्य सचिव करता है और वह अपनी जिम्मेदारी को सचिव के ऊपर डाल देती हैं और अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लेती है, इस प्रकार जन सेवक होने के बावजूद अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाती है इस संबंध में कार्यवाही की आवश्यकता है।

यह भी आरोपित किया गया है कि कल्याणपुर ग्राम पंचायत में सरपंच को कई बार ग्रामीणों और पंचो के द्वारा ग्राम सभा की बैठक व्यवस्था के लिये कहा गया है किंतु सरपंच इस ओर कोई ध्यान नहीं देती न ही कुर्सी की व्यवस्था करते है और न ही कोई दरी की व्यवस्था और तो और ग्राम सभा टाइम से संचालित भी नहीं किया जाता है और सरपंच ग्रामसभा में स्वयं लेटआती है। ग्राम विचारपुर बैगा बहुल ग्राम है जिसमें मूलभूत सुविधाओं का आभाव है शासन द्वारा अनेको योजना दिया जा रहा है पर सरपंच की निरंकुशता के कारण कोई भी गरीब मजदूर लाभार्थियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।
रोड पर रोड़ा
ग्राम विचारपुर की जनता के किसी कार्य के लिये जाते है तो कार्य के लिये मना कर दिया जाता है और कहा जाता है की मुझे विचारपुर की जनता ने वोट नहीं दिया था तो मैं इन लोगों का कम नहीं करूँगी। पिछले ग्राम पंचायत द्वारा विचारपुर मुख्य मार्ग से ग्राम मढ़ीटोला तक ग्रेवल पहुंच मार्ग बनवाया गया था जिसमे अनुसुचित जाती पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास एवं आंगनबड़ी स्कूल जुड़ा होने के साथ साथ सैकड़ो ग्रामीणों का आना जाना होता है उसी रास्ते पर गांव के ठाकुर देव है जो पूरे गांव के अराध्य देव है जिससे हटवा कर पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति सरपंच ‌द्वारा देकर रोड को बंद कराया जा रहा है।
ग्रामीणों ने कलेक्टर से मांग की है कि सौंपे गए ज्ञापन में शामिल बिंदुओं की जांच कराते हुए दोषी पाये जाने पर सरपंच के विरुद्ध सख्त कार्यवाही कर विचारपुर ग्राम के विकास को गति प्रदान किया जाए।

ये रहे उपस्थित
आशा पासी पंच, रजनी बैगा पंच, रामबाई पंच, राधा बैगा पंच,धर्म प्रकाश बैगा पंच, नानबाई पंच शीतल टेकाम पूर्व सरपंच, संजय तिवारी समाज सेवी, गीता तिवारी समाज सेवी राजू बैगा समाज सेवी के साथ कई ग्रामीण रहे उपस्थित

अजय पाल

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

विसर्जन कुंड के करीब गोताखोरों की टीम तैनात, कड़ा सुरक्षा का रहेगा पहरा

रायपुर छत्तीसगढ़  कुंड स्थल और महादेव घाट में साफ-सफाई रखने के निर्देश...

कवर्धा हिंसा: सरकार की नाकामी और अमानवीयता का खुलासा

रायपुर छत्तीसगढ़ यह घटना प्रदेश की कानून-व्यवस्था की पूरी तरह से नाकामी...

राजधानी रायपुर में फिर हुई चाकूबाजी।

रायपुर छत्तीसगढ़ आज दिनांक 16 सितंबर 2024 को मरीन ड्राइव के सामने...

ईद मिलाद पर निकले जुलूस का नगर में जगह जगह हुआ स्वागत।

  बनखेड़ी,नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी। ईद मिलादुन नबी के अवसर पर मुस्लिम समाज...