Policewala
Home Policewala  ब्रिक्स गेम्स में दूसरी बार प्रदेश के वूशु खिलाड़ी अंजुल नामदेव चयनित
Policewala

 ब्रिक्स गेम्स में दूसरी बार प्रदेश के वूशु खिलाड़ी अंजुल नामदेव चयनित

मध्य प्रदेश

वूशु संघ की सचिव सारिका गुप्ता द्वारा दी जानकारी के अनुसार प्रदेश के प्रतिभावान वूशु खिलाड़ी अंजुल नामदेव दूसरी बार ब्रिक्स गेम्स हेतु चयनित हुए हैं और कजान रवाना हो गए हैं। मध्य प्रदेश के वूशु खेल में एशियन गेम्स में अंजुल तीन बार भारत देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। सारिका गुप्ता ने बताया कि अंजुल अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ी हैं और कई अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धा में भाग ले चुके हैं।पिछले ब्रिक्स गेम्स में अंजुल स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। वर्तमान में अंजुल नामदेव भारतीय वायुसेना मेंकार्यरत हैं। अंजुल पिछले एशियाड में चौथे नंबर पर रहे थे, लेकिन इस बार ब्रिक्स गेम्स में उनको पुनः स्वर्ण पदक जीतने का मौका है। अंजुल ब्रिक्स गेम्स में जियांशु और कियांगशु स्पर्धा में भारत की तरफ से भाग लेंगे। अंजुल को मध्य प्रदेश शासन द्वारा एकलव्य एवम विक्रम दोनो ही पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। अंजुल शुरू से 6 वर्ष की उम्र से भारतीय वूशु दल की प्रशिक्षक सारिका गुप्ता से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। गुजरात राष्ट्रीय खेलों में एवम मॉस्को वूशु स्टार अन्तर्राष्ट्रीय वूशु स्पर्धा में 2023 वर्ष के पदक विजेता खिलाड़ी भी हैं।
निलय तिवारी,अंबुज तिवारी संचालक कचनार बिल्डर्स एंड प्रमोटर
मनीष रवानी ( संचालक रवानी कंस्ट्रक्शन)
आशुतोष मिश्रा ( ज़िला अध्यक्ष भाजपा खेल प्रकोष्ठ )
विकी मिश्रा ने बधाई देते हुए जानकारी दी की नवनिर्माणित पंडित रविशंकर शुक्ल जबलपुर के शुभारंभ के बाद अंजुल पहले खिलाड़ी इस स्टेडियम के हैं जो की अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लेने जा रहे हैं ।
मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री एन के त्रिपाठी ने जानकारी दी की ब्रिक्स खेल 2024 कज़ान, रूस में 11-24 जून 2024 तक आयोजित हैं । ब्रिक्स एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, इथियोपिया, ईरान और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। ब्रिक्स गेम्स ब्रिक्स देशों द्वारा आयोजित वार्षिक बहु-खेल कार्यक्रम है। यह आयोजन आम तौर पर उस देश द्वारा आयोजित किया जाता है जो वर्ष में समूह की अध्यक्षता करता है। ब्रिक्स गेम्स 2024 में 50 से अधिक देश हिस्सा लेंगे। इसमें 5,000 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें 29 विधाओं की प्रतियोगिताएं शामिल हैं। एथलीट 380 से अधिक पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो ब्रिक्स खेलों के लिए एक रिकॉर्ड संख्या है।
ब्रिक्सिक तेंदुए को कज़ान में ब्रिक्स खेलों का शुभंकर घोषित किया गया है।
मध्य प्रदेश वूशु संघ की इस अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि पर भारतीय वूशु संघ के संरक्षक भूपेंद्र सिंह बाजवा, अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बाजवा, सचिव विजय सराफ, सी ई ओ सुहेल अहमद मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष एन के त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष सिद्धार्थ श्रीवास्तव, सहसचिव रजनीश सक्सैना, शैलेन्द्र शर्मा, माया रजक, नितेश बर्मन,विकास चतुर्वेदी सहित खेल संचालक आदि ने बधाइयां प्रेषित की हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

बस्तर की लोक संस्कृति की प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हुआ केन्द्रीय वित्त आयोग का दल 

जगदलपुर, 13 जुलाई 2024/ केंद्रीय वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया...

बस्तर की लोक संस्कृति की प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हुआ केन्द्रीय वित्त आयोग का दल 

जगदलपुर, 13 जुलाई 2024/ केंद्रीय वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया...

केंद्रीय वित्त आयोग के दल ने देखी चित्रकोट जलप्रपात की छटा

चित्रकोट जलप्रपात के अप्रतिम प्राकृतिक सौंदर्य से अभिभूत हुआ वित्त आयोग का...

मैहर कलेक्टर रानी बाटड ने फोन पर सुनी आमजनों की समस्यायें

मैहर मध्य प्रदेश मैहर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड...