Policewala
Home Policewala इंदौर पुलिस की पाठशाला में Daily college के स्कूल के विद्यार्थियों ने पढ़ा साइबर अपराधों की जानकारी का पाठ ।
Policewala

इंदौर पुलिस की पाठशाला में Daily college के स्कूल के विद्यार्थियों ने पढ़ा साइबर अपराधों की जानकारी का पाठ ।

इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 07.08.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर, पुलिस टीम के साथ Daily college  स्कूल के रेसिडेंसी एरिया कैंपस इंदौर में पहुंचकर वहां के विद्यार्थियों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया
सायबर अवेयरनेस के तहत Daily college  स्कूल इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम राजेश दंडोतिया ने, अपनी 265 वीं कार्यशाला में कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक के करीब 450 स्टूडेंट्स को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की केस स्टडी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड तथा सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर, किस प्रकार अपराधी हमें अपना शिकार बनाते हैं आदि के बारे में  से बताते हुए, साइबर अपराध होने पर हेल्पलाइन-1930, cybercime.gov.in तथा इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 7049124445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में प्रैक्टिकल रूप से समझाया।
         उन्होंने सभी से स्टूडेंट्स से कहा कि, इस दिन प्रतिदिन बदलती नई-नई टेक्नोलॉजी से हम रोज परिचित हो रहे  है। ये वर्चुअल दुनिया हमें जितनी आकर्षक लगती है उतनी खतरनाक भी है। यहां की हमारी हर गतिविधि पर इन साइबर क्रिमिनल्स की नजर है। और आजकल तो हम अपना लगभग सारा काम ही ऑनलाइन कर रहे हैं पढ़ाई , घर के काम, शॉपिंग आदि ऑनलाइन तरीकों से ही कर रहे है। तथा आप लोग नए नए गेम और तकनीकों का भी उपयोग कर रहे हैं। इसलिए और ज्यादा सतर्क रहना जरूरी है।
    अंतः हम पूर्ण सतर्कता और सावधानी के साथ डिजिटल काम, ऑनलाइन गेम तथा सोशल मीडिया का उपयोग करें और अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर न करें।
इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंटस,  सहित स्टाफ भी उपस्थित रहा, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की बारिकियों को समझा और इंदौर पुलिस के इस अभियान की तारीफ की।
👉 इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
 रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...