Policewala
Home Policewala चिरायु योजना के तहत स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य जांच करवाना करें सुनिश्चित-कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.
Policewala

चिरायु योजना के तहत स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य जांच करवाना करें सुनिश्चित-कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

समाचार

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

जगदलपुर, 30 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि चिरायु योजना के तहत स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य जांच करवाना सुनिश्चित करेंगे। स्क्रीनिंग कार्य के लिए सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी स्वास्थ्य विभाग के जांच टीम को समन्वय स्थापित कर आवश्यक सहयोग करेंगे। उन्होंने शालाओं में पोषण वाटिका विकसित करने सहित शैक्षणिक सत्र 2024-25 में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं हेतु जाति प्रमाण पत्र जारी करने के कार्य को प्राथमिकता देने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए। कलेक्टर मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली।
बैठक में समय-सीमा के प्रकरणों, जनदर्शन, जन शिकायत, पीजी पोर्टल के प्रकरणों में संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही कर निराकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत आधार सिंडिग एवं लैण्ड सिंडिग, किसान क्रिडिट कार्ड, आयल पाॅम की प्रगति, एनआरएलएम बैंक लिकेंज, तंेदूपत्ता संग्राहकों को बैंक सखी के माध्यम से भुगतान करवाने, एसएचजी समूह के सदस्यों को बीमा की राशि दिलवाने, पीएम आदि आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत साप्ताहिक प्रगति की जनपदवार समीक्षा किए। इसके अलावा आधार बेस पेमेंट सिस्टम में आधार सिंडिंग, आधार आथेेंटिकेशन, मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की भौतिक प्रगति-हैण्ड ओवर की स्थिति, अपूर्ण विकास कार्यो का वित्तीय वर्ष के आधार पर समीक्षा किया गया। बंद योजनाओं के विकास कार्यो को सीसी लगाकर निराकरण करने के निर्देश दिए। निरस्त कार्यो के राशि को वापस करवाने के निर्देश दिए। वहीं सीएसआर, विशेष केन्द्रीय सहायता योजना, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो और हितग्राही मूलक कार्य की प्रगति, सांसद निधि-विधायक निधि से स्वीकृत कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही उचित मुल्य दुकानों में खाद्यान सामाग्रियों की भौतिक सत्यापन, पीडीएस बारदाना संग्रहण, विकासखण्डवार भण्डारण की जानकारी ली।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के उल्लास पोर्टल में विद्यार्थियों एवं स्वयंसेवी शिक्षकों का विकासखण्डवार एन्ट्री की स्थिति की समीक्षा की, साथ ही शाला त्यागी अप्रवेशी छात्रों की स्थिति में आकांक्षी ब्लाॅक तोकापाल में सर्वे के आधार पर शाला त्यागी बच्चों को विशेष फोकस करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने उपस्थित बीईओ से शिक्षा सप्ताह में किए गए गतिविधियों की जानकारी ली। बैठक में ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ और आवारा मवेशियों पर की गई कार्यवाही पर संबंधित विभाग के अधिकारी से चर्चा की। सााथ ही नक्सल प्रभावित परिवारों एवं आत्म समर्पित नक्सलियों के पुनर्वास के विशेष प्रयास पर चर्चा कर इसके संबंध में आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकास सर्वे, वन मण्डलाधिकारी श्री उत्तम गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों हेतु विभागों को दिया गया दायित्व

समय-सीमा की बैठक में 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) की तैयारियों की संबंध में चर्चा किया गया और विभिन्न विभागों को दायित्व सौंपा गया। 15 अगस्त में विशिष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित करने हेतु विस्तृत जानकारी के साथ 10 अगस्त तक सूची देनेे के निर्देश दिए। लालबाग मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को सुबह 9 बजे किया जाएगा।

पुलिस वाला न्यूज़ जगदलपुर ब्यूरो चीफ गणेश वैष्णव

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...