Policewala
Home Policewala बस्तर (Bastar) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य का एक जिला है (District of Chhattisgarh).
Policewala

बस्तर (Bastar) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य का एक जिला है (District of Chhattisgarh).

बस्तर

जगदलपुर (Jagdalpur) जिला मुख्यालय है. बस्तर उत्तर-पश्चिम में नारायणपुर जिले से, उत्तर में कोंडागांव जिले से, पूर्व में ओडिशा राज्य के नबरंगपुर और कोरापुट जिलों से, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में दंतेवाड़ा और सुकमा से घिरा है (Bastar Geographical Location). जिले में आदिवासी और उड़िया संस्कृति का अनूठा मिश्रण है (Bastar Culture). बस्तर में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं- बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट (Bastar Constituenies).

बस्तर और दंतेवाड़ा जिले पहले बस्तर रियासत का हिस्सा थे. बस्तर की स्थापना 14वीं शताब्दी की शुरुआत में तेलंगाना में वारंगल के काकतीय राजा प्रताप रुद्र देव के भाई अन्नामा देव ने की थी. 1947 में भारत की स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, बस्तर और कांकेर की रियासतें भारत सरकार में शामिल हो गईं और मध्य प्रदेश के बस्तर जिले के रूप में विलय कर दी गईं. इसका क्षेत्रफल 39,114 वर्ग किमी 2 था जो गठन के समय भारत में सबसे बड़ा था (Bastar District Formation).

1999 में जिले को बस्तर, दंतेवाड़ा और कांकेर के वर्तमान जिलों में विभाजित किया गया था. 2000 में बस्तर मध्य प्रदेश के 16 जिलों में से एक था जो अब नए राज्य छत्तीसगढ़ एक हिस्सा है. 2012 में, इसे कोंडगांव जिला बनाने के लिए फिर से विभाजित किया गया था. ये चारों जिले बस्तर संभाग का हिस्सा हैं. जिला रेड कॉरिडोर का एक हिस्सा है (Bastar Red Corridor).

2011 की जनगणना के अनुसार, बस्तर जिले की आबादी कोंडागांव और बस्तर में विभाजित होने से पहले 1,413,199 की आबादी थी, विभाजन के बाद 834,873 की आबादी है (Bastar Population). जिले का जनसंख्या घनत्व 140 निवासी प्रति वर्ग किलोमीटर है (Bastar Density). बस्तर में प्रत्येक 1000 पुरुषों पर 1024 महिलाओं का लिंगानुपात है (Bastar Sex Ratio) और साक्षरता दर 54.94% है (Bastar Literacy). गोंडी और हल्बी दो मुख्य भाषाएं हैं, जबकि छत्तीसगढ़ी और हिंदी भी बोली जाती हैं (Bastar Lang

हरिहर सिंह ठाकुर पुलिस वाला न्यूज

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

दिखावटी प्रेम और दुष्कर्म

रायपुर छत्तीसगढ़ रायपुर से दिखावटी प्रेम कर अपनी हवस मिटने का मामला...

छत्तीसगढ़ पुलिस की लापरवाही से लोहारीडीह की घटना हुई

रायपुर छत्तीसगढ़ गृह मंत्री तत्काल इस्तीफा दे, वे इस्तीफा नहीं देते है...

शरद पूर्णिमा में ब्राह्मण भोज करा कर भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है

रायपुर छत्तीसगढ़ श्री संकट मोचन वीर हनुमान मंदिर बूढ़ेस्वर चौक बूढ़ा पारा...

चंदेरी से पीएम श्री हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किए जाने की उठी थीमांग

हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ करने सांसद सिंधिया ने लिखा मुख्यमंत्री मोहन यादव को...