Policewala
Home Policewala रेलवे की सफाई व्यवस्था पर मुहिम ,, जारी इस जंग में 500 से अधिक यात्रियों को पकड़कर वशूला जुर्माना
Policewala

रेलवे की सफाई व्यवस्था पर मुहिम ,, जारी इस जंग में 500 से अधिक यात्रियों को पकड़कर वशूला जुर्माना

जबलपुर रेलमंडल मध्यप्रदेश

जबलपुर । जबलपुर मण्डल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है। सीनियर डीसीएम डॉ. मधुर वर्मा के मार्गदर्शन में जबलपुर मण्डल के रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाड़ियों में नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाती है, साथ ही नियमित उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को भी जागरुक किया जाता है। इसके अंतर्गत वाणिज्य एवं आरपीएफ विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा यात्रियों से स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, रेलवे ट्रैक, कोचिंग यार्डों एवं रेल मार्गो पर कूड़ा फेकने, धूम्रपान नहीं करने तथा यहां वहां गंदगी नहीं करने का अनुरोध किया जाता है। बार-बार समझाइश के बावजूद कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ रेल प्रशासन द्वारा समय-समय पर रेलवे अधिनियम के अंतर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाती है।


भारतीय रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान सवर्श्रेष्ठ सेवा देने के क्रम में स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस क्रम में रेलगाड़ियों में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई प्रयास किये जा रहे है। इसी उद्देश्य से क्लीन ट्रेन स्टेशन एवं ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग जैसी व्यवस्थाएं भी की गई हैं। इसके अतिरिक्त लम्बी दुरी की गाड़ियों में यात्रा के दौरान पैंट्री कार से सृजित कूड़े के निस्तारण के लिए उसको कलेक्ट करने हेतु विभिन्न स्थानों पर गार्बेज कलेक्शन पॉइंट भी बनाए गए है, ताकि ना केवल रेलगाड़ियों एवं रेल परिसर में सफाई रहे बल्कि रेल पटरियों के किनारे भी सफाई व्यवस्था बनी रहे और हमारी यात्रा पर्यावरणीय रूप से एवं हाईजीन की दृष्टिगत भी उत्कृष्ट बन सके।


चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 के तीन माह में जबलपुर रेल मंडल ने स्टेशन परिसर में गन्दगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाये गए अभियान में कुल 504 मामले पकड़े। जिनसे कुल 64 हजार से अधिक रूपये जुर्माना वसूला गया। जिसमें जून माह में ट्रेन के पेंट्रीकार में गन्दगी करने पर लाइसेंसी को 6050 रुपए का जुर्माना लगाया गया।
रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, रेलगाड़ी, रेल परिसर में कृपया गंदगी न फैलाएं। स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें। गंदगी करने वालों के विरुद्ध आगे भी ऐसे अभियान निरंतर जारी रहेंगे ।

जबलपुर से संवाददाता नरेश चौधरी की रिपोर्ट

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...