Policewala
Home Policewala ‘ स्वतंत्र पत्रकार संगठन मण्डला ने किया वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित ‘
Policewala

‘ स्वतंत्र पत्रकार संगठन मण्डला ने किया वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित ‘

भारत में हिंदी पत्रकारिता के लिए आज का दिन विशेष है । 30 मई 1826 के दिन भारत में प्रथम हिंदी समाचार पत्र ‘ उदन्त मार्तण्ड ‘ का प्रकाशन प्रारम्भ हुआ था । इसलिए 30 मई को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है । पण्डित जुगलकिशोर शुक्ल ने ‘ उदन्त मार्तण्ड ‘ साप्ताहिक समाचार पत्र के प्रकाशन की शुरुआत कलकत्ता ( वर्तमान में कोलकाता ) से की थी । श्री शुक्ल उक्त साप्ताहिक समाचार पत्र के प्रकाशक और सम्पादक भी थे । कानपुर निवासी पण्डित जुगलकिशोर शुक्ल वैसे तो पेशे से वकील थे , लेकिन , उस समय औपनिवेशिक ब्रिटिश शासित भारत में उन्होंने कलकत्ता को अपनी कर्मस्थली बनाया हुआ था।
आज हिंदी पत्रकारिता दिवस के यादगार अवसर पर मण्डला जिले के वरिष्ठ पत्रकारों को पत्रकारिता जगत में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए जिले के नवगठित पत्रकार संघ ‘ स्वतंत्र पत्रकार संगठन मण्डला ‘ द्वारा सम्मानित किया गया । नवतपा की भीषण गर्मी में वरिष्ठ पत्रकारों का विशेष ध्यान रखते हुए ‘ स्वतंत्र पत्रकार संगठन मण्डला ‘ ने एकमतेन यह निर्णय लिया कि वरिष्ठ साथियों का सम्मान उनके निवास पर जाकर किया जाए । सम्मान की इस कड़ी में प्रमुख रूप से वरिष्ठ पत्रकार राकेश झा , हनुमान तिवारी , सुनील दुबे , धर्मेन्द्र पांडे , एस. पी. तिवारी और राजेन्द्र राजपूत को सम्मानित किया गया ।
वरिष्ठ पत्रकारों के सम्मान के इस अवसर पर स्वतंत्र पत्रकार संगठन मण्डला की ओर से कपिल वर्मा , अखिलेश अग्रवाल, दीपक जाट , विजय साहू , टीकाराम चौधरी , सलीम खान एवं राहुल सिसोदिया की गरिमामय उपस्थिति रही ।

रिपोर्ट-अशोक मिश्रा मंडला

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...