Policewala
Home Policewala समाज के लिए घातक बन चुके साइबर क्राइम नामक बीमारी का, सभी को मिलकर और सतर्क व जागरूक रहकर ही करना होगा ईलाज।
Policewala

समाज के लिए घातक बन चुके साइबर क्राइम नामक बीमारी का, सभी को मिलकर और सतर्क व जागरूक रहकर ही करना होगा ईलाज।

इंदौर मध्य प्रदेश
 MGM Medical College के डॉक्टर्स के लिए आयोजित, इंदौर पुलिस की साइबर अवेयरनेस की क्लास में एडिशनल डीसीपी क्राइम ने दिया सभी को ये मूलमंत्र  ।
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 24.05.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर टीम के साथ एम.जी.एम. मेडिकल कॉलेज इंदौर में पहुंचकर, डॉक्टर्स,  व मैनेजमेंट स्टाफ  को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।
सायबर अवेयरनेस के तहत एम.जी.एम. मेडिकल कॉलेज इंदौर के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम राजेश दंडोतिया ने,  228 वीं कार्यशाला में मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स, ट्रेनी डॉक्टर्स व मैनेजमेंट स्टाफ के करीब 450 लोगों को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों की जानकारी देते हुए, पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड,  फाइनेंशियल फ्रॉड के साथ ही सोशल मीडिया से संबंधित साइबर क्राइम आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए, साइबर अपराध होने पर हेल्पलाइन-1930, cybercime.gov.in तथा इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 704912445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में प्रैक्टिकली समझाया।
  उन्होंने सभी से कहा कि वर्तमान समय मे साइबर क्राइम समाज के लिए एक घातक बीमारी बन चुके है,     जिस प्रकार आप लोग दवाइयों के साथ ही उचित देखभाल व सावधानियों से विभिन्न बीमारियों का ईलाज करते है, उसी प्रकार सावधानी और जागरूकता रख हम अपनी डिजिटल लाइफ में भी साइबर अपराध नामक बीमारी से बचाव कर सकते हैं। इसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगें।
       अतः डिजिटल किसी भी काम को करते समय पूर्ण सावधानी रखें, फर्जी लिंक, फर्जी लोन ऐप्प, फर्जी निवेश प्लेटफार्म से बचकर रहे और अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करें।
      इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ संजय दीक्षित सहित सीनियर और ट्रेनी डॉक्टर्स, नर्सिंग व मैनेजमेंट स्टाफ भी उपस्थित रहे, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की इन महत्वपूर्ण सावधानियां को जाना और इंदौर पुलिस के इस अभियान की जमकर सराहना करी।
👉 इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
रिपोर्ट अनिल हुंडई

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...