Policewala
Home Policewala वामा क्लब की महिलाओं ने भी सीखी, इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में साइबर अपराधों की बारीकियां ।
Policewala

वामा क्लब की महिलाओं ने भी सीखी, इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में साइबर अपराधों की बारीकियां ।

इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 02.04.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर ने  पुलिस टीम के साथ वामा क्लब की महिलाओं को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।
सायबर अवेयरनेस के तहत रीगल चौराहा स्थित पुलिस कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 209 वीं कार्यशाला में वामा क्लब इंदौर की महिला सदस्यों को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, उन्हें पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड- ओटीपी फ्रॉड, फर्जी लिंक भेज कर किए जाने वाले फ्रॉड, ओएलएक्स या ई-कॉमर्स वेबसाइट द्वारा किए जाने वाले फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन फ्रॉड और सोशल मीडिया द्वारा की जाने वाली साइबर बुलिंग, फिशिंग आदि साइबर अपराधों की जानकारी दी और साइबर अपराध होने पर साइबर हेल्पलाइन-1930, इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 704912445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में, प्रैक्टिकली समझाया गया।
उन्होंने सभी से कहा कि इस वर्चुअल वर्ल्ड के इन साइबर अपराधियों के सबसे ज्यादा सॉफ्ट टारगेट्स- बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं होते हैं।
      चूंकि हम सभी आजकल बहुत से काम ऑनलाइन करने के साथ-साथ सोशल मीडिया आदि का भी ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। अतः साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूक और सतर्क रहकर पूरी सावधानी के साथ सोशल मीडिया और ऑनलाइन फाइनेंशियल काम करें तथा अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करें ।
इस अवसर पर वामा क्लब इंदौर की महिला पदाधिकारियों व सदस्यों ने साइबर सुरक्षा संबंधी बारिकियों को समझा और इंदौर पुलिस के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए, इसके   सफलतापूर्वक संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एडीशनल डीसीपी क्राइम राजेश दंडोतिया का, उनके क्लब की ओर से सम्मान भी किया गया।
रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...