Policewala
Home Policewala विश्व सामाजिक मंच के नेपाल में आयोजित सम्मेलन में डॉ सत्यजीत के नेतृत्व दोस्त और प्योर संस्था ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया
Policewala

विश्व सामाजिक मंच के नेपाल में आयोजित सम्मेलन में डॉ सत्यजीत के नेतृत्व दोस्त और प्योर संस्था ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया

रायपुर छत्तीसगढ़

विश्व सामाजिक मंच का अंतर्राष्ट्रीय समारोह 15 फ़रवरी से 19 फ़रवरी तक नेपाल की राजधानी काटमांडु में आयोजित हुआ . विश्व सामाजिक मंच (वर्ल्ड सोशल फ़ोरम में दुनिया भर के नागरिक समाज संगठनों ने हिस्सा लिया .इस वैश्विक कान्फ्रेंस में विभिन्न वैचारिक बैठक, सांस्कृतिक कार्यक्रम , वर्कशॉप, प्रदर्शनी, और रैलियों के माध्यम से वैश्विकरण के समकालीन नज़रिए को चुनौती देकर एक वैकल्पिक भविष्य के विकास के लिए संयुक्त रूप से प्रयासों को समायोजित किया गया. काटमांडु के भृकुटी मंडप के विशाल मैदान पर , सामाजिक आंदोलनों, नागरिकों, ट्रेड यूनियनवादियों, बुद्धिजीवियों और विभिन्न समूहों ने आपस में मिल कर विचारों का आदान-प्रदान खुले रूप से किया .

एकता परिषद के के संस्थापक पी वी राजगोपाल ने नेपाल भारत की सीमा पर पंद्रह किलोमीटर की पदयात्रा करके गौतमबुद्ध और महात्मा गांधी की सद्भावना का संदेश विश्व सामाजिक मंच के कार्यक्रम के शरूआत में दिया . छत्तीसगढ़ से डॉ सत्यजीत साहू के नेतृत्व में दोस्त ( डाक्टरस आन स्ट्रीट) और प्योर ( प्रोग्रेसिव युटिलाइजेशन ऑफ रिसर्च एंड इकानामिक्स ) की टीम ने विश्व सामाजिक मंच के विभिन्न बैठकों में हिस्सा लिया. एडवोकेट संतोष ठाकुर, सुनील शर्मा, भारती ठाकुर, स्वाति दुबे और सुरज दुबे ने जलवायु परिवर्तन, सामाजिक न्याय, महिला सशक्तिकरण के वैचारिक बैठक में भाग लिया. विश्व सामाजिक मंच के नेपाल में आयोजित कान्फ्रेंस के विभिन्न कार्यक्रमों में पचपन देशों के चार हज़ार सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया .
नेपाल के विश्व सामाजिक मंच प्रमुख विचार के रूप में आर्थिक असमानता, जलवायु परिवर्तन, भूमि अधिकार, मानवाधिकार, और फ़िलिस्तीन के जनसंहार के मुद्दों पर रैलियों के माध्यम से वैश्विक संगठनों ने ज़ोरदार तरीक़े से अपने विचारों का प्रदर्शन किया .
नेपाल के इस कार्यक्रम में यह भी तय किया गया कि अगले वर्ष यह आयोजन केन्या में होगा जहां इस मंच के माध्यम से नवउदारवादी वैश्वीकरण और पूंजीवादी आर्थिक नीतियों का पुरज़ोर रूप से विरोध किया जायेगा.

रिपोर्ट: मयंक श्रीवास्तव

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

लोकसभा प्रत्याशी राजवीर सिंह के समर्थन मे कासगंज के बारह पत्थर मैदान मे गरजे गृह मंत्री अमित शाह,

उत्तर प्रदेश कासगंज एटा लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी राजवीर सिंह राजू भैया...

चमेली देवी लॉ कॉलेज के स्टूडेंटस ने अपने कानूनी पढ़ाई के साथ ही, साइबर अपराधों से सुरक्षा का भी लिया ज्ञान

इंदौर मध्य प्रदेश इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के...

महावीर जयंती के अवसर पर इंदौर दिगंबर जैन समाज का 5 दिवसीय ग्रीष्मक़ालीन वार्षिक उत्सव 1 से 5 मई तक

इंदौर मध्य प्रदेश समर-फ़ूड कॉर्नीवॉल के साथ युवतियों-महिलाओं का निःशुल्क समर कैंप,...

बगासपुर पंचायत की सरकारी जमीन पर कब्जा करने की होड़

बिना पट्टे के निर्मित किए जा रहे पक्के मकान गोटेगांव के समीपवर्ती...