Policewala
Home Policewala बहू-बेटे के बीच के रोजाना के झगड़ों व विवादों से वृद्धजन हो रहे थे परेशान.., सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत इंदौर के प्रयासों से हुआ समाधान..
Policewala

बहू-बेटे के बीच के रोजाना के झगड़ों व विवादों से वृद्धजन हो रहे थे परेशान.., सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत इंदौर के प्रयासों से हुआ समाधान..


इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर- सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) जगदीश डावर के दिशा निर्देशन में वरिष्ठजनों की प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्राथमिकता के साथ निराकरण के लिए प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग कर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में कल दिनांक 31.01.2024 को वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के काउंसलर सदस्यों डॉक्टर आर.डी. यादव, श्री पुरुषोत्तम यादव, रमेश शर्मा, बी.डी. कुशगोतिया, सन्नी मोदी, संजय शर्मा ने उपस्थित रहकर टीम ने कॉउंसलिंग की। पुलिस पंचायत में कल कुल 7 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमें से दो प्रकरणों का समाधान हुआ। सिर्फ तीन प्रकरणों में विवादों को हल करने के लिए समय दिया गया, दो प्रकरणों में विपक्षी अनुपस्थित रहे, जिन्हें अगली तारीख निश्चित की गई ।

एक प्रकरण में परदेशीपुरा थाना क्षेत्र में रहने वाली वृद्धा अपने बहू बेटों के बीच में रोज होने वाले झगड़े और विवादों से बहुत ज्यादा परेशान हो रही थी। बहू और बेटे दोनों अलग-अलग रहते हैं, बहू को अपने पति के ऊपर शंका है कि उसकी दूसरी महिला से संबंध है और पति जो रिक्शा चलाता है पूरे पैसे घर में नहीं देता है नशा करता है रोज रोज के झगड़े आदि वृद्धा दुखी व बिमार रहती हैं, लड़ाई झगड़ा देख मोहल्ले वाले भी इकट्ठे हो जाते हैं।
इस पर पुलिस पंचायत की टीम ने बहूं से पति के ऊपर शंका का कारण पूछा और उसके पति से जानकारी ली तो उसके द्वारा लिखित में यह दिया गया कि मेरा किसी से भी कोई संबंध नहीं है, जिसकी पुलिस के द्वारा जांच की जा सकती है। मैं मेरा रिक्शा चलाने का काम दिन भर मजदूरी करता हूं बार-बार वीडियो पर मेरी पत्नी को मैं इस बात का विश्वास दिलाता हूं कि मेरा ऐसा कोई भी महिला से संबंध नहीं है पूरी मजदुरी कर मैं अपनी पत्नी को देता हूं।
पुलिस पंचायत की टीम ने पत्नी को विश्वास दिलाया कि ऐसा कभी नहीं होगा और विश्वास रखें उसके पश्चात सास और बहू-बेटे तीनों में समझौता हुआ।बेटे-बहूं ने कहा कि हमारे आपसी विवाद को समाप्त करेंगे और हमारी वजह से वृद्ध सास को अब तकलीफ नहीं होगी और उनकी सेवा करते रहेंगे।

एक अन्य प्रकरण में एमआईजी थाना क्षेत्र के लगभग 80 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति भी बहू बेटों के झगड़ों से परेशान रहकर वृद्ध पति-पत्नी बीमार पड़ गए उनकी शिकायत पर बहू बेटे को दोनों को बुलाया गया। बहू की शिकायत थी कि पति-शराब पीकर आते हैं गाली-गलौज करते हैं एवं पति का कहना था कि पत्नी मुझे भोजन व चाय नाश्ता नहीं देती है और झगड़ा करती रहती है मेरे खिलाफ बच्चों को उकसाती रहती है।
काफी मशक्कत के बाद यह तय हुआ है कि कुछ दिन बहू और बेटे अलग-अलग कमरे में रहते हुए और अपनी व्यवस्था स्वयं करते हुए आत्म संयम रखेंगे, तत्पश्चात कुछ समय पश्चात फिर एक साथ एक छत के नीचे रहने के लिए सहमति देने हेतु चिंतन करेंगे जिससे झगड़ा नहीं होगा वृद्ध पति पत्नी उनके आपसी झगड़ों से दुखी नहीं रहेंगे। वृद्ध के बेटे ने भी आज आश्वासन दिया है कि प्रयास करूंगा कि मैं नशा छोड़ दूं नशे से दूर होने का पूरा प्रयास करूंगा। पुलिस पंचायत की टीम ने आश्वासन दिया है कि वह लगातार परिवार पर निगरानी रखते रहेंगे।

इंदौर पुलिस की सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत, लगातार हर संभव प्रयास कर, बुजुर्गों की समस्याओं का समाधान करने की कोशिश कर रही है। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है,...

तीन दिवसीय सब जुनियर एवम सीनियर मध्य प्रदेश राज्य वूशु स्पर्धा का शुभारंभ हुआ आज

सादर प्रेषित जबलपुर मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री नरेंद्र कुमार...

आगरा में खनन माफियाओं ने सिपाही को मारी गोली, अवैध खनन रोकने पहुंची थी टीम

आगरा आगरा में शनिवार की सुबह खनन माफियाओं ने सिपाही को गोली...

माध्यमिक विद्यालय चक नारोंन में सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप हर्षोल्लास के साथ में मनाया गया।

इस तारतम्य में सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के...