Policewala
Home Policewala दुनिया को हाई स्पीड सफर का सपना दिखाने वाली एल्म मस्क की कंपनी हाइपरलूप वन हुई बंद
Policewala

दुनिया को हाई स्पीड सफर का सपना दिखाने वाली एल्म मस्क की कंपनी हाइपरलूप वन हुई बंद

यूएसए
न्यूयार्क
दुनिया में हर कोई चाहता है कि सफर में ज़्यादा समय न लगे। इसके लिए हाई स्पीड ट्रांसपोर्टेशन ज़रूरी है। दुनिया में ऐसी कंपनियाँ भी हैं जो हाई स्पीड ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराती है। एक कंपनी ऐसी भी है जिसने इतनी ज़्यादा स्पीड में सफर करने का सपना लोगों का दिखाया जो आजतक नहीं हुआ। और वो भी ट्रेन के ज़रिए। एलन मस्क की हाई स्पीड ट्रेन कंपनी हाइपरलूप वन । उनके एक विचार पर यह कंपनी आधारित थी क्योंकि 2013 में पहली बार एलन ने इस इस कॉन्सेप्ट का ज़िक्र किया था। 2013 में एलन के कॉन्सेप्ट के बाद 2014 में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी। इस कंपनी ने लोगों को करीब 1,127 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से सफर करने का सपना दिखा दिया था पर अब वो सपना पूरा नहीं होगा।

इसका कारण है कि हाइपरलूप वेब कंपनी अब बंद हो गई है। कंपनी ने हाल ही में इस बात की घोषणा की। कंपनी ने शटडाउन की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने स्टाफ से कई लोगों को तो निकाल दिया है और बचे हुए बाकी स्टाफ की छुट्टी साल के अंत तक हो जाएगी।

हाइपरलूप वन कंपनी की शुरुआत के बाद से अब तक इसमें काफी पैसा लग चुका है। पर कई एक्सपर्ट्स ने इस प्रोजेक्ट को असंभव बताया था। इस प्रोजेक्ट के लिए जगह-जगह ट्यूब्स लगाने पड़ते, जो करना बेहद ही मुश्किल होता। इसके पहले ट्रायल में इसे करीब 172 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही चलाया जा सका, जो इसके दावे से काफी कम थी। कोरोना के बाद इस कंपनी को तगड़ा झटका लगा और फिर धीरे-धीरे कंपनी ने स्टाफ की छंटनी भी शुरू कर दी और फिर यह प्रोजेक्ट कभी भी सफलता के करीब नहीं पहुंच सका। ऐसे में कंपनी ने फिलहाल के लिए शटडाउन की घोषणा कर दी है।
( हिंदी समाचार से साभार)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

अवैध शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, सैकड़ो की संख्या में पहुंची थाने और तहसील।

बनखेड़ी, नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी।जिले में अवैध शराब विक्रय के मामले बढ़ते ही...

सेल्समैन सनिल पटैल,बाढ़ को बनाया अवसर खाद्यान्न की करना चाहि कालाबाजारी

कटनी मध्य प्रदेश सहकारी समिति ढीमरखेड़ा की उचित मूल्य दुकान पोड़ी खुर्द...