Policewala
Home क्षेत्रीय खबर औधोगिक कामगारों एवं महिलाओं के बीच लगी इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला ।
क्षेत्रीय खबर

औधोगिक कामगारों एवं महिलाओं के बीच लगी इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला ।


इंदौर मध्य प्रदेश
टीम ने साइबर अपराधों और महिला अपराधों की जानकारी देने के साथ ही, कराया उन्हें पुलिस की विभिन्न हेल्पलाइन से भी अवगत ।

इंदौर – दिनांक 10 मार्च 2023- वर्तमान समय में साइबर फ्रॉड, महिला एवं बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, उनकी सुरक्षा एवं इन अपराधों से बचाव के तरीकों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने एवं नशे के दुष्परिणाम के प्रति लोगों को सचेत करने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र एवं अति. पुलिस आयुक्त (अप./मुख्या.) राजेश हिंगणकर व अति. पुलिस आयुक्त (का./व्य. ) मनीष कपूरिया के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा अन्य संस्थाओं व विभागों के साथ मिलकर, बच्चों व लोगों में इन अपराधों के बारें में सामाजिक जागरूकता लाने के लिए निरंतर रूप से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
जिसके तहत पुलिस उपायुक्त (अपराध/मुख्यालय) निमिष अग्रवाल एवं अति. पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) के मार्गदर्शन में इंदौर पुलिस की ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस टीम द्वारा भी लगातार साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा एवं नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत विभिन्न स्कूल/कॉलेज, संस्थान, कॉलोनी/बस्तियों, बाजार, मॉल, सार्वजनिक कार्यक्रमों एव स्थानों पर लोगो के बीच जाकर कार्यशाला ली जा रही है।

इसी कड़ी में आज दिनांक 10.03.23 को इंदौर पुलिस की ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस टीम की निरीक्षक राधा जामोद, उप निरीक्षक शिवम ठक्कर, सउनि गयेन्द्र यादव अपनी टीम के साथ औधोगिक इकाईयों के साथ ही रहवासी संघ में भी पहुंची।
पुलिस टीम ने नेमावर रोड़ उद्योग नगर स्थित मोराल फाइबर प्राय. लिमि. और प्रेमघन प्रोडक्ट उद्योग नगर नेमावर रोड इंदौर की औद्योगिक इकाई में पहुंचकर वहां काम करने वाली महिला एवं पुरूष कर्मचारियों तथा छोटा बांगड़दा क्षेत्र स्थित कृष्ण वाटिका कॉलोनी के रहवासियों के बीच पहुंचकर, उन्हें वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों, इनके करने के तरीके तथा इनसे किस प्रकार बचा जाए आदि के संबंध में विस्तृत रूप से बताया। साथ ही साथ ही उन्हें विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड और सोशल मीडिया से होने वाले फ्रॉड के बारे में, बताते हुए इनसे बचने के लिए सावधानीपूर्वक इनका इस्तेमाल करने के बारे में भी जानकारी दी गई।
साथ ही उन्हें महिला अपराधों के बारे में जानकारी देते हुए इंदौर पुलिस की विभिन्न हेल्पलाईन नम्बरों के बारें में भी अवगत करवाया गया।

इसी प्रकार पुलिस टीम ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत एवं भगिनी मंडल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचकर भी महिलाओं को साइबर अपराधों के प्रति कराया था जागरूक। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

थाना प्रभारी धर्मपुर श्रीकृष्ण मावई और उनकी टीम द्वारा अवैध शराब पर की गयी बड़ी कार्यवाही

जिला ब्यूरो चीफ पन्ना मध्यप्रदेश 58 लीटर महुआ की अवैध कच्ची शराब...

पुलिस की वर्दी के पीछे भी है इंसानियत

पन्ना मध्यप्रदेश दिल झनझोर के रख देने वाली तस्वीर को सांझा करते...