Policewala
Home Policewala दिगंबर जैन समाज के दस दिवसीय दस लक्षण महापर्व (पर्यूषण) कल मंगलवार से प्रारंभ होंगे। आज रोट तीज पर्व मनाया जा रहा है।
Policewala

दिगंबर जैन समाज के दस दिवसीय दस लक्षण महापर्व (पर्यूषण) कल मंगलवार से प्रारंभ होंगे। आज रोट तीज पर्व मनाया जा रहा है।

इंदौर ‌ मध्य प्रदेश

दिगंबर जैन धर्मावलंबियों के आत्म आराधना का दस दिवसीय
दस लक्षण पर्यूषण महापर्व कल मंगलवार 19 सितंबर से प्रारंभ होकर गुरुवार 28 सितंबर तक मनाया जाएगा!
यह जानकारी दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के मंत्री डॉक्टर जैनेंद्र जैन ने देते हुए बताया कि जैन आगम के अनुसार धर्म के दस लक्षण क्रमशः उत्तम क्षमा, उत्तम मार्दव, उत्तम आर्जव, उत्तम शौच, उत्तम सत्य, उत्तम संयम, उत्तम तप ,उत्तम त्याग, उत्तम आकिंचन्य और उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म होते हैं जिनका पालन कर श्रावक आत्म आराधना करते हैं। पर्व के दौरान मंदिरों में विभिन्न धार्मिक क्रियाओं के अलावा प्रातःसाधु संतों एवं विद्वानों के प्रवचन होंगे दोपहर में तत्वार्थ सूत्र का वाचन होगा, संध्या में प्रतिक्रमण एवं रात्रि में महा आरती, विद्वानों के द्वारा शास्त्र प्रवचन एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद एवं मनीराम मगनीराम गोठ के संयुक्त तत्वधान में सर सेठ हुकमचंद मार्ग स्थित कांच मंदिर के बाहर बने पंडाल में प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी 10 दिनों तक प्रातः प्रवचन एवं रात्रि में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न होंगे। इसी प्रकार मोदी जी की नसिया में चातुर्मास कर रहे आचार्य श्री विहर्षसागरजी महाराज, स्मृति नगर जैन मंदिर में मुनि श्री पूज्य सागर जी महाराज, उदय नगर जैन मंदिर में आर्यिका विज्ञान मति माताजी के सानिध्य में श्रावक संस्कार शिविर का भी आयोजन होगा।, त्रिमूर्ति मंदिर कालानी नगर में आर्यिका कीर्तिमति माताजी एवं एमएसजे फार्म हाउस एबी रोड पर प्रतिदिन दस धर्म पर क्रमशः प्रवचन होंगे, जिन मंदिरों में साधु संतों का सानिध्य नहीं होगा वहां स्थानीय एवं बाहर से पधारे अतिथि विद्वान पंडितों एवं ब्रह्मचारी भाइयों के प्रवचन होंगे। 24 सितंबर को नगर के जैन मंदिरों में सुगंध दशमी, (धूप दशमी) मनाई जाएगी एवं चावल की रंगीन चूरी से निर्मित धार्मिक पौराणिक जैन कथानकों पर आधारित सुदर्शनीय मंडल जी की रचना की जाएगी एवं आकर्षक झांकियां प्रदर्शित की जाएगी। पर्व के उपलक्ष में नगर के मंदिरों में आकर्षक विद्युत सज्जा भी की जाएगी।

भी की जाएगी। गुरुवार 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी एवं पर्युषण पर्व समापन के उपलक्ष में श्री जी की पालकी अथवा रथ यात्रा निकाली जाएगी एवं श्री जी का अभिषेक होगा। 30 सितंबर शनिवार को सामूहिक क्षमा वाणी मनाई जाएगी। क्षमा वाणी का मुख्य कार्यक्रम संतो के सानिध्य में संध्या 5:00 बजे कांच मंदिर पर होगा एवं संतों के प्रवचन होंगे।
आज रोट तीज पर्व
दिगंबर जैन परवार महिला संगठन की अध्यक्ष मुक्ता जैन ने बताया कि आज सोमवार को दिगंबर जैन धर्मावलंबि रोट तीज पर्व मनाएंगे। पर्व के उपलक्ष में आज के दिन घरों में रोट, खीर , और तुरई की सब्जी बनाई जाती है एवं घी शक्कर के बूरे के साथ रोट खाने की परंपरा है। आज के दिन कई महिलाऐं रोट तीज का व्रत भी करती हैं।

रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...