Policewala
Home Policewala एक्सीलेंट एकेडमी स्कूल में लगाई, इंदौर पुलिस की टीम ने साइबर पाठशाला।
Policewala

एक्सीलेंट एकेडमी स्कूल में लगाई, इंदौर पुलिस की टीम ने साइबर पाठशाला।


इंदौर मध्य प्रदेश
स्टूडेंट्स को साइबर अपराधों के संबंध में जानकारी देते हुए, उन्हें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर होने वाले फ्रॉड से बचने के लिये, इन्हें सावधानी पूर्वक चलाने की दी समझाईश।

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर, पुलिस टीम के साथ आज दिनांक 02.09.2023 को एक्सीलेंट एकेडमी स्कूल अम्बिकापुरी एरोड्रम रोड़ इंदौर में पहुंचे।

क्षत्रिय राजपूत कलमकार संघ के सौजन्य से एक्सीलेंट एकेडमी स्कूल अम्बिकापुरी एरोड्रम रोड़ इंदौर में आयोजित सायबर अवेयरनेस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एडीशनल डीसीपी क्राइम राजेश दंडोतिया ने स्कूल के बच्चों के बीच पहुंचकर, उपस्थित छात्र एवं छात्राओं को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों, इनके करने के तरीके तथा इनसे किस प्रकार बचा जाए आदि के संबंध में विस्तृत रूप से बताया। उन्हें विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड और सोशल मीडिया का दुरुपयोग करके अपराधी किस प्रकार हमें फंसाते हैं यह जानकारी देते हुए, इनसे बचने के लिए सावधानीपूर्वक इनका इस्तेमाल करने और अपनी निजी जानकारी किसी से शेयर न करने के बारे में समझाईश दी।

उन्होंनें स्टूडेंन्ट्स से, वर्तमान में पुलिस के पास आने वाले सायबर अपराध संबंधी शिकायतों को साझा किया। और कहा कि वर्तमान में हम सभी स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहें है तो हमें बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है और सावधनी ही इन अपराधों से सबसे बड़ा बचाव है। इस दौरान बच्चों ने साइबर सुरक्षा एवं साइबर अपराधों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न कियें, जिनके बारें में बढ़े ही रोचक तरीके से उनका उत्तर देकर, उन्होंनें बच्चों की जिज्ञासाओं का शमन किया।

साइबर अवेयरनेस के इस अभियान के तहत श्री राजेश दंडोतिया की ये 144 वीं कार्यशाला है, जिसमें उन्होनें बच्चों को साइबर सुरक्षा के संबंध में विभिन्न टिप्स देने के साथ ही ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान भी पूर्ण सतर्कता रखने की बात कही।

इस अवसर पर स्कूल के 300 स्टूडेंटस सहित प्राचार्य व स्टाफ उपस्थित रहा, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की इस महत्वपूर्ण जानकारी को जाना। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...