Policewala
Home Policewala इंदौर पुलिस के Citizen-Eye फीचर के प्रति जागरूकता लाने हेतु, ली गई रहवासी संघ के पदाधिकारियों की बैठक।
Policewala

इंदौर पुलिस के Citizen-Eye फीचर के प्रति जागरूकता लाने हेतु, ली गई रहवासी संघ के पदाधिकारियों की बैठक।

इंदौर मध्य प्रदेश अब आम नागरिक भी बन सकता है पुलिस की तीसरी आंख, दे सकता है शहर की सुरक्षा एवं अपराधों पर अंकुश लगाने में अहम योगदान।

इंदौर शहर की सुरक्षा एवं पुलिस पुलिस व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा आम नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इंदौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप फाउंडेशन के सहयोग से Citizen-Eye नाम से एक नई सुरक्षा तकनीकी सुविधा का संचालन किया जा रहा हैं। जिसके तहत शहर में व्यक्तिगत रूप से विभिन्न जगहों पर लगाये गए कैमरों की जानकारी को संग्रहित किया जा रहा है, जिसका उपयोग पुलिस शहर व नागरिको की सुरक्षा हेतु करेगी।

उक्त Citizen-Eye की तकनीकी सुविधा से ज्यादा से ज्यादा आम नागरिकगण जुड़ सके इसी को ध्यान में रखते हुए, शहर के ज़ोन-1 के क्षेत्र के विभिन्न कालोनियों के रहवासी संघो के पदाधिकारियों की बैठक आज दिनांक 08 जून 2023 को पुलिस के रीगल चौराहा, रानी सराय स्थित कार्यालय के सभागार में ली गयी। पुलिस उपायुक्त (अपराध एवं आसूचना/सुरक्षा) इंदौर निमिष अग्रवाल के दिश निर्देशन में आयोजित उक्त बैठक में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (सुरक्षा) इंदौर प्रमोद सोनकर , सहायक पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) आनंद सोनी द्वारा रहवासी संघों के पदाधिकारियों को सिटीजन आई के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि, हमारे द्वारा शहर हित में लोगों से अपील की जा रहीं है, कि वह अपने खुद के लगाए हुए कैमरा जो रोड साइड पर और शहर में अलग-अलग स्थानों पर लगे हुए हैं उसकी जानकारी उसमें दे। इस सुविधा से किसी समय पर कोई घटना होने पर पुलिस यह देख सकेगी कि उस स्थान पर आसपास कितने प्राइवेट कैमरे लगे हुए हैं चाहे वह लोगों के व्यवसायिक स्थानों पर हो, या लोगों के निवास पर हो, या कोई चौराहे पर हो, पुलिस इन कैमरों की मदद से उस घटना के संदिग्ध के विरुद्ध अविलंब प्रभावी कार्यवाही कर पाएगी।
साथ ही उन्होने सभी को कहा कि, वे निश्चिंत रहें इसमें किसी के पर्सनल फीड नहीं लिए जाएंगे और किसी की निजता को भी भंग नहीं किया जाएगा, केवल आवश्यकता पड़ने पर घर के बाहर/रोड साइड के कैमरों की जानकारी ली जाएगी। इस योजना का मकसद सिर्फ शहर व नागरिकों की सुरक्षा है।

👉 Citizen-Eye की इस नई तकनीकी सुविधा के लिए आम नागरिक को केवल इतना करना है कि, अपने घर/ संस्थान या दुकान पर कैमरा लगाने वाले व्यक्ति को सिर्फ उसका मोबाइल नंबर, कैमरा जहां लगा है उस जगह की लोकेशन ,और कितने कैमरे लगाए गए हैं उसकी जानकारी वहां पर दर्ज करनी होगी।

👉 पुलिस केवल किसी घटना आदि के समय जरूरत पड़ने पर ही वो जानकारी लेगी, इसमें किसी के पर्सनल फीड नहीं लिए जाएंगे और किसी की निजता को भी भंग नहीं किया जाएगा। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...