Policewala
Home Policewala अब अमेरिका में भी होगी दीपावली पर छुट्टी – मंज़ूरी के लिये हुआ संसद में बिल पेश।
Policewala

अब अमेरिका में भी होगी दीपावली पर छुट्टी – मंज़ूरी के लिये हुआ संसद में बिल पेश।



दीपावली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है, जो न सिर्फ़ देश में बल्कि विदेशों में रह रहे हिंदू मनाते हैं। हर्ष की बात है कि अब अमेरिका में दीपावली में छुट्टी दिये जाने के लिये बाक़ायदा संसद में बिल पेश किया गया है। अमेरिका में भी दीपावली को नेशनल हॉलिडे घोषित करने की तैयारी चल रही है। हाल ही में इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है जिसके तहत कांग्रेस ( अमेरिकन संसद) में दीपावली को नेशनल हॉलिडे घोषित करने के लिए The Diwali Day Act नाम से एक बिल पेश किया गया है, जिसका वहाँ के कई समुदायों ने स्वागत किया है।

अमेरिका के कई शहरों में दीपावली मनाई जाती है। वहाँ रहने वाले सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि अमेरिका के लोग भी दीपावली मनाते हैं। वहाँ के लोगों में दीपवाली के लिए उत्साह हर वर्ष बढ़ता जा रहा है। ग़ौरतलब है कि वर्ष 2021 से अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 3 दिवसीय ऑल अमेरिकन दीपावली का भी आयोजन किया जा रहा है। इसी संबंध में अमेरिका की एक सांसद ग्रेस मेंग ने जानकारी दी है कि दीपावली का त्यौहार पूरे विश्व में एक बड़ा त्योहार है ।अमेरिका के कई शहरों में कई परिवार दीपावली मनाते हैं।

आशा है कि जल्द ही इस बिल को संसद में मंज़ूरी मिल जाएगी और राष्ट्रपति बाइडन के हस्ताक्षर के साथ ही यह कानून बन जाएगा। दीपावली अमरीका का 12वां फेडरल नेशनल हॉलिडे होगा।और भारतीय संस्कृति और परंपराओं का परचम जल्द ही अमेरिका में लहराने लगेगा।
( राजीव खरे राष्ट्रीय उप संपादक)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

पुलिस टीम पर ग्रामीणों का हमला, तीन दरोगा समेत तीन सिपाही चोटिल

वाराणसी वाराणसी/कोर्ट के आदेश पर मेड़बंदी कराने पहुंची पुलिस और प्रशासन की...

सभी मतदान दल गंभीरता पूवर्क मतदान कार्य को संपन्न कराएं – कलेक्टर मांझी

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने संगवारी...

गांजा तस्करी करते उड़ीसा का अंतर्राज्यीय गांजा तस्कर गिरफ्तार

 रायपुर छत्तीसगढ़ निजात अभियान के तहत रायपुर पुलिस की कार्यवाही  थाना...