Policewala
Home Policewala कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा
Policewala

कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा

मध्यप्रदेश जिला सीधी
योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के दिए निर्देश

कलेक्टर Saket Malviya द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की जनपद पंचायतवार विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सीधे जनता से जुड़ा विभाग है। विभाग की सकारात्मक पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत नागरिकों की रोजमर्रा की समस्याओं का निदान संभव है। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करें। हितग्राहियों से संवाद बनाएं तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए सकारात्मक पहल की जाए। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि जनपद कार्यालयों तथा पंचायतों में दस्तावेजों के व्यवस्थित संधारण की दिशा में पहल करें। इसके साथ ही पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि योजना की मंशा के व्यवहारिक रूप के आधार पर क्रियान्वयन कार्य की समीक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को सुनिश्चित किए जाने पर बल दिया। निर्माण के विभिन्न चरणों में कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने संबन्धित विभागीय अधिकारियों से कहा कि ऐसा करने से यदि कार्य में कमी अथवा गड़बड़ी मिलती है तो प्रारम्भिक अवस्था में ही उसे सुधारा जा सकेगा।

कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की दिशा में कार्यवाहियां करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि लोगों को स्वच्छता के विषय में जागरूक करें। कचरे के एकत्रीकरण तथा उसके विनष्टीकरण के लिए कार्य योजना तैयार करें। कलेक्टर ने कहा कि अभी तब कितने निर्माण कार्य पूरे हुए है तथा अधूरे कार्यों का डाटा संधारित करे। कलेक्टर ने सभी ग्राम पंचायतों एवं जनपद पंचायतो में निरीक्षण पंजी संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी फील्ड के स्टाफ अपने टूर प्लान अवश्य बनाए अन्यथा की स्थिति में उनकी सैलरी रोक दी जाए। सभी प्रस्तावित कार्यों का कार्य प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्यों का मास्टर जारी करना सुनिश्चित करें। जो अमृत सरोवर बने है उनके आस पास पौधारोपण करना सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी अपूर्ण आवासों को अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही रैण्डम आधार पर प्रधानमंत्री आवासों के निरीक्षण के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों के निर्माण कार्यों में गुणवत्ता तथा समय-सीमा का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ क्रियान्वित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अच्छे कार्यों के विषय में प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी सहित समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं संबंधित विभगीय अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट सोनू गुप्ता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...