Policewala
Home Policewala हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की पांचवी वर्षगांठ के अवसर पर दंतेवाड़ा ज़िले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्थ मेला का किया गया आयोजन।
Policewala

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की पांचवी वर्षगांठ के अवसर पर दंतेवाड़ा ज़िले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्थ मेला का किया गया आयोजन।

छत्तीसगढ़

दंतेवाड़ा
आयुष्मान भारत अंतर्गत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के पांचवी वर्षगांठ के अवसर पर दंतेवाड़ा ज़िले के विभिन्न स्वास्थ संस्थाओं में हेल्थ मेला का आयोजन किया गया। आयुष्मान भारत के अंतर्गत 2018 में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन किया गया था इसके पश्चात लगातार प्रतिवर्ष जिले की विभिन्न संस्थाओं को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में  परिवर्तित किया गया।  जिले में लगभग 65 से अधिक उप स्वास्थ्य केंद्र एवं 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में परिवर्तित किया गया है जहां प्राथमिक उपचार के साथ-साथ 11 प्रकार की  सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के प्रारंभ होने से ग्रामीण अंचलों में लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के साथ-साथ ब्लड ,शुगर की निशुल्क जांच एवं निशुल्क दवाइयों का उपलब्धता सुनिश्चित किया गया है जिला  स्तरीय कार्यक्रम में दंतेवाड़ा विकासखंड के उप स्वास्थ्य केंद्र तुडपारास में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। I जिसमे कार्यक्रम के साथ-साथ हेल्थ मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की  शुरुआत सरपंच ग्राम पंचायत तुड़पारास सरोज नाग ने की। कार्यक्रम में आए हुए ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस मंडल ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं के बारे में लोगों को बताया तथा इन सेवाओं का लाभ लेने की अपील भी की । कार्यक्रम में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश राय जिला आरएमएनसीएच सलाहकार अंकित सिंह, विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक  जीवन नाग, डब्लू एच ओ जिला सलाहकार कुमार गौरव यूनिसेफ, जिला सलाहकार डॉक्टर पायल मिश्रा  ,राजेश बघेल ,उप स्वास्थ्य केंद्र के सी एच ओ .आर एच ओ मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
( राजीव खरे स्टेट ब्यूरो चीफ़ छत्तीसगढ़)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...