Policewala
Home Policewala हाथी प्रभावित क्षेत्रों में लगे सौर उर्जा संचालित हाई मास्ट- हाथी के आतंक से मिली ग्रामीणों को निजात। <br>
Policewala

हाथी प्रभावित क्षेत्रों में लगे सौर उर्जा संचालित हाई मास्ट- हाथी के आतंक से मिली ग्रामीणों को निजात।

छत्तीसगढ़
बालोद
जिले के  बालोद विकासखण्ड के अनेक ग्राम पंचायतों में लम्बे अरसे से समय-समय पर जंगली हाथियों की धमक होती रही है। देवारभाट, तालगांव, मटिया बी, मुल्लेगुड़ा, नर्रा एवं इनके 12 से अधिक आश्रित ग्राम, पारा, टोला में जंगली क्षेत्र से हाथियों का दल भोजन पानी की तलाश में बस्तियों के निकट वक्त बेवक्त आ जाते थे एवं खेत जलाशय, घरों, मुहल्लों, बाड़ी को नुकसान पहुँचाने के साथ, जान व माल की नुकसान होता था जो यहां के सामान्य जनजीवन के सामने बहुत बड़ी कठिनाई थी।
हाथियों की यह समस्या तब और विकराल रूप ले लेती थी जब हाथी दल की धमक अंधेरे में होती थी। इस डर के कारण इन क्षेत्रों में ग्रामीण अंधेरा होने के बाद किसी भी कार्य हेतु घर से बाहर जाने से डरते थे। ग्रामीणों के द्वारा समय-समय पर शासन-प्रशासन वन विभाग एवं जन प्रतिनिधियों के समक्ष लम्बे समय से इस समस्या के निदान हेतु हाथी प्रभावित इन क्षेत्रों में रात्रिकालीन प्रकाश व्यवस्था की मांग उठती रहती थी । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जिले के  प्रवास व क्षेत्रीय कार्यक्रमों में भी  आमजनों के द्वारा इस समस्या को प्रमुखता से उठाया गया था। मुख्यमंत्री  के द्वारा इसके निराकरण हेतु आश्वासन व प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिये गये थे। जिसके परिपालन में कलेक्टर कुलदीप शर्मा  के मार्गदर्शन में  जिला प्रशासन द्वारा पूरी संवेदनशीलता व तत्परता से समस्त हाथी प्रभावित ग्रामों, पारा टोला में जिला खनिज न्यास निधी योजना से सौर उर्जा संचालित हाई मास्ट की स्थापना प्रमुख चिन्हाकित स्थानों पर की गई जिससे अब वहां अंधेरे के समय में हाथी आतंक से निर्मित होने वाले भय के वातावरण से निजात मिली एवं जान व माल की सुरक्षा में यह प्रकाश व्यवस्था अहम कड़ी साबित हुई । शासन एवं प्रशासन की इस प्रकार की सजगता संवेदनशीलता व तत्परता निश्चित तौर पर एक अत्यंत सराहनीय पहल है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री की पहल पर हाथी प्रभावित क्षेत्रों में सोलर लाईट लगने पर उनके प्रति धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।
सरपंच ग्राम पंचायत मुल्लेगुड़ा के सरपंच जितेन्द्र कुमार पटेल   ने बताया की हाथियों के विचरण से ग्रामीणों में भय का माहौल था परंतु अब रात्रि व भोर में ग्रामीण भय मुक्त होकर दैनिक क्रियाकलाप कर पातें हैं निश्चित तौर पर यह सराहनीय प्रयास है। इसी प्रकार ग्रामीण संतोष मांडवी, कमल सिंह गोटा, छेडिया बाई निषाद ने बताया की हमारा गांव दूरस्थ वनांचल में स्थित है, हमारी समस्याओं को समझकर त्वरित रूप से प्रकाश व्यवस्था करके प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन बालोद ने संवेनशीलता का परिचय दिया उसके लिये हम सब बहुत खुश है और उन्हें धन्यवाद देतें है।
( राजीव खरे स्टेट ब्यूरो चीफ़ छत्तीसगढ़)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...