Policewala
Home Policewala ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही कर, क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा कराये 05 आवेदकों के 2,45,495/– रूपये वापस।
Policewala

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही कर, क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा कराये 05 आवेदकों के 2,45,495/– रूपये वापस।


इंदौर मध्य प्रदेश
ठग द्वारा आवेदकों की संबंधित बैंक एवं वॉलेट संबंधित जानकारी प्राप्त कर किया था ऑनलाइन फ्रॉड ।

ठग ने आवेदक को अलग अलग झूठ बोलकर अपना परिचित बताते हुए पैसे प्राप्त कर, की थी ठगी।

✓Cyber Helpline. 704912–4445 पर पर प्राप्त शिकायत पर तुरंत कार्यवाही कर रिफंड कराये रुपए।

इंदौर – क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस के द्वारा संचालित सायबर हेल्पलाइन पोर्टल पर सोशल मीडिया एवं ऑनलाइन फ्रॉड संबंधित शिकायते प्राप्त होती है, जिसपर क्राईम ब्रांच इंदौर पुलिस के द्वारा लगातार आवेदकों के साथ हुए फ्रेड की राशि रिफंड कराई जा रही है, इसी अनुक्रम में कई आवेदकों के द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड संबंधित शिकायत की गई थी जिसमे फ्रॉड इंन्वेस्टीगेशन सेल की टीम द्वारा आवेदक से फ्राड की संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की जिसमे ज्ञात हुआ कि (1).आवेदक राजेश निवासी इंदौर को ठग व्यक्ति के द्वारा कॉल कर स्वयं को ऑफिस का सर बताते हुए झूठे विश्वास में लेकर पैसे भेजने के नाम से आवेदक के phone–pe वॉलेट अकाउंट से पेमेंट प्रोसेस करवाकर 4,500/– रुपए ट्रांसफर कर ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा संबंधित वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदक के 4,500/– रुपए सकुशल वापस कराए गए।

(2).आवेदिका मयूरी निवासी इंदौर के पति को किसी ठग द्वारा संपर्क किया और बोला की “पहचाना मुझे” , आवाज से पहचानो मामाजी बोल रहा हूं” जिस पर आवेदिका के द्वारा मामाजी का कॉल समझकर विश्वास करके बात की तो ठग द्वारा झूठ बोला की मुझे अपने मित्र से पैसे लेना है और मेरे अकाउंट में पैसे नही आ रहे है तो आपके अकाउंट में पैसे डलवा देता हूं और बाद में आपसे पैसे ले लूंगा, और आवेदिका के paytm वॉलेट अकाउंट से पेमेंट प्रोसेस करवाते हुए 1,59,000/– रुपए ट्रांसफर करवाकर ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिसपर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा संबंधित वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदिका के 1,59,000/– रुपए सकुशल वापस कराए गए।

(3).आवेदक तपन निवासी इंदौर को
अनजान ठग द्वारा कॉल पर कहा कि “पहचाना मुझे” ,”मेरी आवाज से पहचानो तुम्हारा बचपन मित्र बोल रहा हूं” तो आवेदक के द्वारा अपने परिचिति मित्र का नाम बोला, जिसका फायदा उठाकर ठग द्वारा वही मित्र बनकर पेमेंट भेजने का झूठ बोलकर ठग द्वारा आवेदक के phone–pe वॉलेट अकाउंट से पेमेंट प्रोसेस करवाते हुए 20,000/– रुपए ट्रांसफर करवाकर ऑनलाइन ठगी की गई थी, जिसपर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा संबंधित phone pe वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदक के 20,000/– रुपए सकुशल वापस कराए गए।

(4).आवेदिका गीता निवासी इंदौर को अनजान ठग द्वारा कॉल पर कहा कि *”पहचाना मुझे”* ,”मेरी आवाज से पहचानो मैं रिश्ते में तुम्हारा साला बोल रहा हूं ” तो आवेदिका के द्वारा अपना रिश्ते में साले का नाम बोला, जिसका फायदा उठाकर ठग द्वारा उक्त साला बताकर पेमेंट भेजने का झूठ बोलकर ठग द्वारा आवेदिका के Google pay वॉलेट अकाउंट से पेमेंट प्रोसेस करवाते हुए 24,983/– रुपए ट्रांसफर करवाकर ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा संबंधित Google pay वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदिका के 24,983/– रुपए सकुशल वापस कराए गए।

(5).आवेदिका दिव्या निवासी इंदौर को ठग व्यक्ति के द्वारा कॉल कर स्वयं को पिताजी का मित्र बताते हुए झूठे विश्वास में लेकर बोला की मुझे किसी से पैसे लेना है और मेरे खाते में पैसे आ नही रहे है तो आपके खाते में पैसे डलवा देता हु और आपसे वह पैसे में बाद में ले लूंगा, आवेदिका कोपैसे भेजने के नाम से आवेदिका के paytm वॉलेट अकाउंट से पेमेंट प्रोसेस करवाकर 37,012/– रुपए ट्रांसफर कर ऑनलाइन ठगी की गई थी। जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा संबंधित वॉलेट कंपनी से संपर्क कर आवेदिका के 37,012/– रुपए सकुशल वापस कराए गए।

👉 आमजन को सूचित किया जाता है कि किसी भी अंजान व्यक्ति के द्वारा फोन, मेसेज व सोशल मिडिया के माध्यम से सपंर्क कर अपना परिचित रिश्तेदार आदि बताने पर कभी भी विश्वास न करे और विश्वसनीयता की पूरी जांच करे एवं अपनी बैंकिंग व निजी जानकारी किसी भी अंजान व्यक्ति से शेयर न करे अन्यथा आप ठगी के शिकार हो सकते है, इस तरह की घटना की सूचना तुरंत अपने नजदीकी थाना पर दे या क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा संचालित 704912-4445 पर सूचित करे। रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

दोपहर मे बिजली कटौती नही करने की मांग, प्रशासन को सौंपा ज्ञापन:-

सरवाड़/केकडी़ विधुत विभाग सरवाड़ द्वारा ग्रामीण क्षेत्र मे दोपहर मे बिजली कटौती...

रामादल के सात दिवसीय संस्कार शिविर का भव्य शुभारंभ संतोष अग्रवाल पाथ इंडिया द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

महू मध्य प्रदेश रामा सामाजिक, सांस्कृतिक व धर्म जागरण समिति द्वारा सात...

अवैध शराब परिवहन करने वालो पर बम्हनी पुलिस की कार्यवाही

प्रेस विज्ञप्ति मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है दिनांक 19/05/2024 को...