Policewala
Home Policewala प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट व कृषि मंत्री कमल पटेल ने योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की<br>
Policewala

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट व कृषि मंत्री कमल पटेल ने योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की


हरदा,मध्यप्रदेश
प्रदेश के जल संसाधन तथा मत्स्य पालन विभाग के मंत्री तथा हरदा जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सोमवार को जिला पंचायत हरदा के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल भी मौजूद थे। बैठक में प्रभारी मंत्री सिलावट ने निर्देश दिए कि लाडली बहना योजना में कोई भी पात्र हितग्राही महिला योजना का लाभ लेने से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना प्रदेश सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाएगी। बैठक में लाडली बहना योजना व जल जीवन मिशन के तहत संचालित पेयजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई । इस बैठक में जिला प्रशासन के द्वारा प्रारंभ किए गए नवाचारों लोक सेवक समस्या निवारण शिविर, किताब घर, नहर चौपाल, जल ज्योतिर्मय शिविर के संबंध में भी प्रेजेंटेशन संबंधित विभाग के अधिकारियों ने प्रस्तुत किए। बैठक में विधायक टिमरनी संजय शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेंद्र शाह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गहलोत, नगर पालिका अध्यक्ष भारती राजू कमेडिया, जिला भाजपा अध्यक्ष अमर सिंह मीणा, कलेक्टर ऋषि गर्ग, पुलिस अधीक्षक संजीव कंचन, वन मंडल अधिकारी अंकित पांडे तथा जिला पंचायत के सीईओ रोहित सिसोनिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय त्रिपाठी ने लाड़ली बहना योजना के तहत प्राप्त आवेदनो और अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि हरदा जिले में नवाचार के रूप में हर महिला के लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए एक रंगीन फाइल कवर बनवाया गया है ताकि महिला का आवेदन सुरक्षित रहे । इस बात के लिए प्रभारी मंत्री सिलावट एवं कृषि मंत्री पटेल ने जिला प्रशासन की पहल की सराहना की।

प्रभारी मंत्री सिलावट ने निर्देश दिए कि लाडली बहना योजना के प्रचार प्रसार और आवेदन भरवाने के लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं को भी जोड़े। उन्होंने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इस कार्य की गति बढ़ाने को कहा। प्रभारी मंत्री सिलावट ने योजना के प्रचार-प्रसार के लिए दीवार लेखन कराने और गांव गांव में तथा शहरी क्षेत्रों में लाडली बहना योजना की जानकारी देने वाले रंगीन फ्लेक्स लगवाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहाना योजना के संबंध में मार्गदर्शन के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी करें। उन्होंने लाडली बहना योजना के लिए बनाए गए सभी पंजीयन केंद्रों पर टेंट लगाकर छांव की व्यवस्था करने और महिलाओं के लिए पानी व छाछ की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने लाडली बहना योजना के आवेदन करने के लिए दूरस्थ गांव से पंजीयन केंद्र पर आने वाली महिलाओं के लिए वाहन की व्यवस्था करने के लिए भी कहा। प्रभारी मंत्री सिलावट ने कहा कि जो भी ग्राम पंचायत या नगरी निकाय लाडली बहना योजना के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करेंगी उसे पुरस्कृत किया जाएगा। प्रभारी मंत्री सिलावट ने कहा कि ओवरलोड डंपरों पर कार्रवाई करें।

कृषि मंत्री पटेल ने बैठक में निर्देश दिए कि हमें लाडली बहना योजना में जिले को शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करते हुए प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना के शासन से लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं है इसमें सभी पात्र महिलाओं के आवेदन लिए जाएं। बैठक में कृषि मंत्री पटेल ने बैठक में सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विभागों की जो भी योजना वर्तमान में संचालित है, उनका प्रचार प्रसार करें एवं कोई भी सरकारी कार्यक्रम हो उसे समारोह पूर्वक आयोजित करें।

कलेक्टर गर्ग ने बैठक में बताया कि हरदा जिले में लोकसेवक समस्या निवारण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं इन शिविरों में शासकीय कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले की तीनों विकासखंडों में ये शिविर आयोजित किए जा चुके है, और इनमे अब तक कुल 362 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 182 आवेदनों का निराकरण शिविर में ही किया गया तथा शेष 180 आवेदनों का शीघ्र ही निराकरण किया जाएगा।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने, लोगों का किताबों के प्रति रूझान और पुस्तकें पढ़ने की आदत बढाने तथा जिज्ञासा और वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से जिले की ग्राम पंचायतों में सामुदायिक सहयोग से किताब घर स्थापित किये गये हैं। प्रभारी मंत्री सिलावट ने इस नवाचार की सराहना की और निर्देश दिए कि किताब घरों में एम पी पीएससी एवं आई ए एस व अन्य शासकीय नौकरी की तैयारी के लिए उपयोगी पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाएं।

कलेक्टर ऋषि गर्ग ने जिले में किये जा रहे नवाचारों नहर चौपाल व मतदाता सूची सशक्तिकरण शिविर के बारे में बताया। प्रभारी मंत्री सिलावट ने कलेक्टर गर्ग द्वारा जिले में प्रारम्भ नवाचारों की सराहना की।

रिपोर्ट तरुण सराफ

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

विसर्जन कुंड के करीब गोताखोरों की टीम तैनात, कड़ा सुरक्षा का रहेगा पहरा

रायपुर छत्तीसगढ़  कुंड स्थल और महादेव घाट में साफ-सफाई रखने के निर्देश...

कवर्धा हिंसा: सरकार की नाकामी और अमानवीयता का खुलासा

रायपुर छत्तीसगढ़ यह घटना प्रदेश की कानून-व्यवस्था की पूरी तरह से नाकामी...

राजधानी रायपुर में फिर हुई चाकूबाजी।

रायपुर छत्तीसगढ़ आज दिनांक 16 सितंबर 2024 को मरीन ड्राइव के सामने...

ईद मिलाद पर निकले जुलूस का नगर में जगह जगह हुआ स्वागत।

  बनखेड़ी,नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी। ईद मिलादुन नबी के अवसर पर मुस्लिम समाज...