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अगले दो-तीन दिन में निराकृत करें शिविरों में प्राप्त आवेदन-कलेक्टर मैहर

 

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में समीक्षा
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मैहर मध्य प्रदेश

1 जनवरी 2025/कलेक्टर #मैहर श्रीमती रानी बाटड ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मुख्यमंत्री जन कल्याण अभियान के अब तक के शिविरों में प्राप्त आम जनता के आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण अगले दो-तीन दिनों के भीतर करें। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मैहर में संपन्न समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, डॉ. आरती सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एलके तिवारी, कार्यपालन यंत्री पीएचई शैलेन्द्र सिंह, जनपद सीईओ प्रतिपाल बागरी, ओपी अस्थाना, एमएल प्रजापति सहित जिला एवं तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायवार लग रहे मुख्यमंत्री जन कल्याण अभियान के शिविरों में प्राप्त आवेदनों एवं उनके निराकरण की समीक्षा की। मुख्यमंत्री जन कल्याण अभियान में मैहर जिले में कुल 299 शिविर प्रस्तावित किये गये हैं। जिनमें 147 शिविर लगाये जा चुके है। इन शिविरों में कुल 2880 आवेदन दर्ज किये गये हैं। जिनमें से 2196 आवेदनों का निराकरण कर 2101 स्वीकृत भी किये गये हैं। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान सुनिश्चित करें कि ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के लाभ से सेचुरेट किया जाये और अभियान के पश्चात एक भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं मिलना चाहिए। धरती आबा अभियान के कार्य भी इस दौरान चयनित ग्रामों में पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने कहा कि शिविरों में 70 प्लस उम्र के बुजुर्गों के आयुष्मानकार्ड और जाति प्रमाण पत्र के कार्य कर विशेष फोकस करें। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को नये वर्ष की शुभकामनायें देते हुए समर्पित भाव से कर्तव्य निर्वहन करने की अपेक्षा की।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर रानी बाटड ने कहा कि कोई भी शिकायत नॉट-अटेण्ड नहीं रहनी चाहिए और इस माह की ग्रेडिंग में सभी विभाग ए-श्रेणी में रहे। सभी विभागों में 50 दिन से अधिक समय की लंबित सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग अगली बैठक तक 50 प्रतिशत शिकायतें कम करें अन्यथा सीएम हेल्पलाइन प्रभारी की वेतन काटी जायेगी। दिसम्बर माह में प्राप्त सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि दिसम्बर माह की शिकायतों में संतुष्टिपूर्ण लेबल बढाकर काम करना शुरू करें, सभी विभागों को ए-श्रेणी में आना है। कलेक्टर ने जल निगम के कार्यों एवं विभागीय समन्वय के बिंदुओं पर भी चर्चा की। टीएल बैठक में जानकारी के साथ किसी सक्षम अधिकारी को नहीं भेजने पर जिला संयोजक आदिम जाति को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

रिपोर्टर आशीष चतुर्वेदी

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