Policewala
Home Policewala उमंग, उत्साह और सौहार्दपूर्ण मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
Policewala

उमंग, उत्साह और सौहार्दपूर्ण मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

शहडोल मध्य प्रदेश

आन-बान शान से लहराया तिरंगा

कलेक्टर ने ध्वजारोहण कर, ली परेड की सलामी

शहडोल 15 अगस्त 2024 – स्वाधीनता दिवस शहडोल जिले में परम्पारिक हर्षांेल्लास और उत्साहपूर्वक मनाया गया। स्वाधीनता दिवस मुख्य समारोह महात्मा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया। जहां कलेक्टर डॉ. केदार सिंह ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। समारोह में कलेक्टर ने अनेकता में एकता के प्रतीक रंग-बिरंग के गुब्बारों को आकाश में मुक्त किया। स्वाधीनता दिवस समारोह में सुरक्षाबलों की टुकडियों ने हर्ष फायर कर राष्ट्रपति जी का जयघोष किया। समारोह में जिला पुलिस बल शहडोल से सूबेदार परेड़ कमॉडर प्रियंका शर्मा, परेड-2 राजमती परस्ते, उप निरीक्षक डीआईएफ महिला-3 से उप निरीक्षक अर्चना धुर्वे, प्लाटून कमांडर विशेष सशस्त्र बल सूरज सिंह, जिला बल 2 प्लाटून नेहा उइके, होम गार्ड कोमल सिंह, एनसीसी सीनियर में विनय कुमार, एनसीसी बालिका शालू अहिरवार, जूनियर स्काउड कृष्णा सिंह, एनसीसी जूनियर आदिति सिंह, सीनियर स्काउट समर्थ सोंधिया, स्काउड गाउड मीनाक्षी सिंह, शौर्य दल से शाहीन खान, रेडक्रास से समीसा मन्सूरी, वन पाल वन विभाग से श्री महेंद्र सिंह के नेतृत्व आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर डॉ. केदार सिंह ने परेड का निरीक्षण कर परेड कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया।


स्वाधीनता दिवस समारोह में समारोह के मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर डॉ. केदार सिंह ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करते हुए समारोह के मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर डॉ. केदार सिंह ने कहा कि 78वें स्वतंत्रता दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और मंगलकामनाएँ। स्वतंत्रता दिवस का पावन दिन भारत माता को स्वतंत्र कराने के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीरों, राष्ट्रभक्तों और स्वतंत्रता सेनानियों के पुण्य-स्मरण का अवसर है। प्रशासन जनोन्मुखी हो, नागरिक विकास और सामाजिक सद्भाव में भागीदार बनें, गरीबों के कल्याण की योजनाएँ अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचें, ऐसी व्यवस्था बनाने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है।यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। पिछला एक दशक भारत के गौरव को बढ़ाने वाला गौरवशाली युग रहा है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में तेजी से वैभवशाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। भारत विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से अग्रसर है। भारत की अर्थव्यवस्था में मध्यप्रदेश की 4 प्रतिशत सहभागिता को अगले पाँच वर्ष में 5 प्रतिशत तक ले जाने के लिए मध्यप्रदेश संकल्पित होकर कार्य कर रहा है। मध्यप्रदेश के नागरिक सदैव विकास की ललक और राष्ट्र के लिए प्रेम का परिचय देते रहे हैं।

जो भरा नहीं है भावों से, बहती जिसमें रसधार नहीं, वह हृदय नहीं है पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं

मध्यप्रदेश का बजट अगले पाँच वर्ष में दो गुना करने की दिशा में सरकार काम कर रही है। विगत तीन वित्तीय वर्षों में राज्य शासन द्वारा अधोसंरचनात्मक पूंजीगत कार्यों के व्यय में निरंतर वृद्धि प्राप्त की गई है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में पूंजीगत व्यय 60 हजार 689 करोड़ रुपये किया गया। वर्ष 2022-23 की तुलना में यह वृद्धि लगभग 29 प्रतिशत है। राज्य शासन द्वारा एक वित्तीय वर्ष में यह अब तक का सर्वाधिक पूंजीगत व्यय है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भी पूंजीगत व्यय का लक्ष्य 64 हजार 738 करोड़ रुपये रखा गया है।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करते हुए कहा कि भारत सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश सतत् विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में तेजी से आगे बढ़ने वाले राज्यों में शामिल है। भारत सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश के शिक्षण अधिगम और इंदौर के बायो सीएनजी संयंत्र का विशेष रूप से उल्लेख हुआ है। साथ ही, आर्थिक सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश से संबंधित कई विषयों को शामिल किया गया है, उनमें दलहन उत्पादन, नदी जोड़ो अभियान, सोयाबीन उत्पादन, चना और गेहूँ के उत्पादन में प्रदेश के अग्रणी होने की उपलब्धि आदि शामिल हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश के विकास में चार वर्गों यथा युवा, महिला, किसान और गरीब को आधार स्तम्भ के रूप में परिभाषित किया है। मध्यप्रदेश सरकार माननीय प्रधानमंत्री जी के विचारों से प्रेरणा लेकर चार मिशन, युवा शक्ति मिशन, गरीब कल्याण मिशन, किसान कल्याण मिशन और नारी सशक्तिकरण मिशन मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवम्बर से लागू करने जा रही है। युवा शक्ति मिशन के अंतर्गत शिक्षा, कौशल विकास, रोज़गार, उद्यमिता, नेतृत्व विकास, सांस्कृतिक और सामाजिक विकास की कार्ययोजना तैयार कर मिशन मोड में कार्य किया जाएगा। गरीब कल्याण मिशन, स्व-रोज़गार योजनाएँ, सामाजिक सुरक्षा योजनाएँ, आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा आदि की दिशा में कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह सहायता योजना में वर्ष 2023-24 में 62 हजार 583 कन्याओं के विवाह के लिए सहायता राशि दी है। समाज के वरिष्ठजन, दिव्यांगजन, निराश्रितों और कल्याणी बहनों को प्रत्येक माह 600 रुपये दिए जा रहे हैं। अन्य तरह के 81 हजार दिव्यांगजनों को बीते वर्ष 500 करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। बीते वर्ष 34 हजार दिव्यांगजनों को 43 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत के 66 हजार से अधिक कृत्रिम अंग लगवाए गए हैं। श्रम कल्याण मंडल की विभिन्न योजनाओं में 7 लाख श्रमिकों को 43 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। श्रमिक के परिवारों के लिए शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना, शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार, विवाह सहायता, कल्याणी सहायता, श्रमिक साहित्य पुरस्कार और उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना लागू की गई है। प्रदेश में श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से 4 आवासीय श्रमोदय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में संचालित इन विद्यालयों में कक्षा 6 से 12वीं तक के 3 हजार 500 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं। श्रम आयुक्त संगठन द्वारा अनेक सेवाएँ समय-सीमा में प्रदान की जा रही हैं। प्रदेश के तीन औद्योगिक नगरों जबलपुर सतना और मंडीदीप में मजदूरों के लिए नवीन अस्पताल प्रारंभ होंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रभा मिश्रा, विधायक जयसिंहनगर मनीषा सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष फूलवती सिंह, पूर्व अध्यक्ष महिला वित्त विकास निगम अमिता चपरा,
पुलिस महानिरीक्षक शहडोल अनुराग शर्मा,पुलिस उप महानिरीक्षक शहडोल सविता सोहाने, पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक, नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम जायसवाल, समाजसेवी कमल प्रताप सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश जैन, नगरपालिका उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरविंद शाह, नरेंद्र सिंह सहित लोकतंत्र सेनानी, पार्षदगण, पत्रकारगण एवं विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक विवेक पांडेय एवं अरूणिमा सिंह द्वारा किया गया।

अजय पाल

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...