Policewala
Home Policewala गवर्मेन्ट डेंटल कॉलेज एम.जी.एम इंदौर के डॉक्टर्स ने, इंदौर पुलिस की क्लास में सीखे, साइबर क्राइम से बचने के टिप्स।
Policewala

गवर्मेन्ट डेंटल कॉलेज एम.जी.एम इंदौर के डॉक्टर्स ने, इंदौर पुलिस की क्लास में सीखे, साइबर क्राइम से बचने के टिप्स।

इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 31.05.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर ने  पुलिस टीम के साथ गवर्मेन्ट डेंटल कॉलेज एम.जी.एम इंदौर में पहुंचकर, वहां के डॉक्टर्स को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।
सायबर अवेयरनेस के तहत गवर्मेन्ट डेंटल कॉलेज एम.जी.एम इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम  राजेश दंडोतिया ने,  233 वीं कार्यशाला मे  150 डॉक्टर्स को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, उन्हें  पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड और सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों की जानकारी दी और साइबर अपराध होने पर साइबर हेल्पलाइन-1930, वेब पोर्टल- cybercrime.gov.in तथा इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 7049124445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में, प्रैक्टिकली समझाया गया।
        उन्होंने सभी डेंटिस्ट से कहा कि दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जिस प्रकार सावधानी रख केवीटी और प्लॉक से करते हैं दांतों का बचाव, उसी प्रकार सावधानी और जागरूकता रख हम अपनी डिजिटल लाइफ में साइबर अपराधों से बचाव कर सकते हैं।
       अतः मोबाइल, इंटरनेट, सोशल मीडिया आदि का उपयोग करने के समय पूर्ण सावधानी रखें और अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करें।
इस अवसर पर संस्थान के स्टूडेंटस, सहित स्टाफ भी उपस्थित रहा, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की इन महत्वपूर्ण सावधानियां को जाना और इंदौर पुलिस की इस मुहिम की प्रशंसा की।
👉 इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
रिपोर्ट-अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक छाया हुआ है,...

तीन दिवसीय सब जुनियर एवम सीनियर मध्य प्रदेश राज्य वूशु स्पर्धा का शुभारंभ हुआ आज

सादर प्रेषित जबलपुर मध्य प्रदेश वूशु संघ के अध्यक्ष श्री नरेंद्र कुमार...

आगरा में खनन माफियाओं ने सिपाही को मारी गोली, अवैध खनन रोकने पहुंची थी टीम

आगरा आगरा में शनिवार की सुबह खनन माफियाओं ने सिपाही को गोली...

माध्यमिक विद्यालय चक नारोंन में सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप हर्षोल्लास के साथ में मनाया गया।

इस तारतम्य में सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के...