Policewala
Home Policewala सतर्क व जागरूक रहकर ही किया जा सकता है, डिजिटल लाइफ की साइबर अपराध नामक बीमारी से बचाव-Add DCP राजेश दंडोतिया
Policewala

सतर्क व जागरूक रहकर ही किया जा सकता है, डिजिटल लाइफ की साइबर अपराध नामक बीमारी से बचाव-Add DCP राजेश दंडोतिया

इंदौर मध्य प्रदेश
चोइथराम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर डॉक्टर्स ने इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में सीखे, डिजिटल लाइफ को सुरक्षित रखने के तरीके ।
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 18.05.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर टीम के साथ चोइथराम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर इंदौर में पहुंचकर, डॉक्टर्स, नर्सिंग व मैनेजमेंट स्टाफ  को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।
सायबर अवेयरनेस के तहत चोइथराम हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर इंदौर के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 225 वीं कार्यशाला में  हॉस्पिटल के  डॉक्टर्स, नर्सिंग व मैनेजमेंट स्टाफ   के करीब 75 लोगों को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों की जानकारी देते हुए, पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड,  फाइनेंशियल फ्रॉड के साथ ही सोशल मीडिया से संबंधित साइबर क्राइम आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए, साइबर अपराध होने पर हेल्पलाइन-1930, इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 704912445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में व्यावहारिक ज्ञान दिया गया।
  उन्होंने सभी से कहा कि विभिन्न बीमारियों से बचाव व स्वस्थ जीवन के लिये जिस प्रकार आप लोग  दवाइयां के साथ ही उचित देखभाल से हमारी बीमारियों से रक्षा करते हैं, उसी प्रकार सावधानी और जागरूकता रख हम अपनी डिजिटल लाइफ में भी साइबर अपराध नामक बीमारी से बचाव कर सकते हैं।
अतः डिजिटल किसी भी काम को करते समय पूर्ण सावधानी रखें, फर्जी लिंक, फर्जी लोन ऐप्प, फर्जी निवेश प्लेटफार्म से बचकर रहे और अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करें।
इस अवसर पर संस्थान के डॉक्टर्स, नर्सिंग व मैनेजमेंट स्टाफ भी उपस्थित रहे, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा की इन महत्वपूर्ण सावधानियां को जाना और इंदौर पुलिस के इस अभियान की तारीफ की।
👉 इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।
 रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...