Policewala
Home Policewala DAVV के स्टूडेंट्स ने, पुलिस की साइबर क्राइम सिक्युरिटी के साथ जानी, क्राइम ब्रांच इंदौर की कार्यप्रणाली।
Policewala

DAVV के स्टूडेंट्स ने, पुलिस की साइबर क्राइम सिक्युरिटी के साथ जानी, क्राइम ब्रांच इंदौर की कार्यप्रणाली।

इंदौर मध्य प्रदेश
छात्र-छात्राएं साइबर फ्रॉड की शिकायतों पर पुलिस की कार्यप्रणाली के साथ ही साइबर अपराधों से बचाव हेतु ध्यान रखने वाली बातों से भी हुए रूबरू।
इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 19.03.24 को,  देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के स्टूडेंटस को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर और टीम ने साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।
सायबर अवेयरनेस के तहत रीगल चौराहा स्थित पुलिस कार्यालय के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में DAVV यूनिवर्सिटी के दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के विभिन्न संकायों के करीब 50 स्टूडेंट्स को एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 208 वीं कार्यशाला में,   वर्तमान समय के विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों और इनसे बचने के तरीकों को बताया। साथ ही उन्हें पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड आदि की जानकारी दी।
उन्होंने सभी से कहा कि वर्तमान समय में हम दिन प्रतिदिन नित नई तकनीक का इस वर्चुअल दुनिया में उपयोग कर रहे हैं, इसलिए हमें हमारी डिजिटल सिक्योरिटी का ध्यान रखना भी अत्यंत आवश्यक हो गया है।
      हम पूरी तरह जागरूक और सतर्क रहकर और छोटी-छोटी सावधानियां को ध्यान में रखें और अपना निजी डेटा किसी भी अनजान से शेयर ना करें तभी इन साइबर अपराधों से बच सकते हैं।
       स्टूडेंट्स के साथ आए सायबर एक्सपर्ट प्रो. गौरव रावल ने सभी छात्र- छात्राओं को रीगल चौराहे स्थित क्राइम ब्रांच का भ्रमण करवाया गया और स्टूडेंट्स को क्राइम ब्रांच व वी केयर फॉर यू की कार्यप्रणाली के बारें में बताया तथा एडीशनल डीसीपी क्राइम के निर्देशन में सभी को साइबर अपराध होने पर साइबर हेल्पलाइन-1930, इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 704912445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में, प्रैक्टिकली समझाया गया।                   
रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

शिकोहाबाद नौशहरा ग्राम एम हुए बम विस्फोट में फरार अभियुक्त ताज और राजा पर 10-10 हजार रुपये का इनाम

फिरोजाबाद फिरोजाबाद के अंतर्गत थाना शिकोहाबाद क्षेत्रान्तर्गत ग्राम नौशेहरा में एक अवैध...

इनरव्हील क्लब ऑफ़ रायपुर ग्रेटर द्वारा रिजनल कैंसर अस्पताल (मेकाहारा )को 2 कार्डियेक मॉनिटर और 1 एडवांस जर्मन मेड ई•सी•जी मशीन डोनेट की गई

रायपुर(छ्त्तीसगढ़) इनरव्हील क्लब ऑफ़ रायपुर ग्रेटर ने डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन ऑफिशियल विजिट के...