Policewala
Home Policewala 16 मार्च को 151 श्रद्धालुओं इंदौर से जायेंगे सम्मेद शिखर जी, संगीतमय विधान विधान और फाग यात्रा निकाली जाएगी
Policewala

16 मार्च को 151 श्रद्धालुओं इंदौर से जायेंगे सम्मेद शिखर जी, संगीतमय विधान विधान और फाग यात्रा निकाली जाएगी

फिर 16 मई को 108 श्रद्धालु करेंगे अष्टापद तीर्थ क्षेत्र की यात्रा
इंदौर
सकल दिगम्बर जैन समाज युवा वेलफ़ेयर सोसायटी, इंदौर द्वारा अब ग्रीष्मकालीन अवसर पर दो बड़े तीर्थ क्षेत्र की यात्रा निकाली जाएगी। इसकी शुरुआत परसू 16 मार्च से हो रही है।
वेलफ़ेयर सोसायटी के संस्थापक अध्यक्ष राहुल सेठी ने बताया कि पहली यात्रा 151 श्रद्धालुओं की सम्मेद शिखर जी की फाल्गुन माह के अवसर पर 16 मार्च को इंदौर से निकलेगी। इसमें 18 मार्च को यात्रा शिखर जी पहुँचेगी। पहले दिन वहाँ तलहटी में स्थित मंदिर के दर्शन किए जायेंगे। इसके पश्चात फिर दूसरे दिन पर्वत की वंदना, तीसरे दिन संगीतमय सम्मेद शिखर जी विधान और चौथे दिन होलिका अवसर पर फाग यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा का समापन 22 मार्च को होगा। आपने आगे बताया कि इसी तरह संस्था द्वारा 108 श्रद्धालुओं की अष्टापद तीर्थ क्षेत्र की यात्रा निकाली जायेगी। ये यात्रा 16 मई को इंदौर से रवाना होगी। उसमें हरिद्वार, अष्टापद, रुद्रप्रयाग, ऋषिकेश, हस्तिनापुर स्थित सभी मंदिर के दर्शन का लाभ सभी श्रद्धालुओं को मिलेगा। इन दोनों धार्मिक यात्रा के लिए वर्तमान में संस्था द्वारा ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है।
20 तीर्थंकर की हैं मोक्ष स्थली
आपने बताया की शिखर जी से जैन धर्म के 24 में से 20 भगवान (तीर्थंकर) मोक्ष गए है। इसलिए ऐसी मान्यता है की इस पावन यात्रा को करने और कराने वाले को काफ़ी पुण्य मिलता है। इस यात्रा में इंदौर के साथ मप्र के अनेक ज़िलों में रहने वाले समाजजन शामिल होंगे। युवा प्रकोष्ठ की वर्ष 2019 से निरंतर हर साल सम्मेद शिखर जी की यात्रा का सिलसिला जारी है।
रिपोर्ट-अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...