Policewala
Home Policewala ऑनलाइन सेंटर तथा कियोस्क का कलेक्टर ने किया आकस्मिक निरीक्षण
Policewala

ऑनलाइन सेंटर तथा कियोस्क का कलेक्टर ने किया आकस्मिक निरीक्षण

जिला सीधी

राजस्व महाअभियान में ई-केवाईसी निःशुल्क करने की सूचना प्रदर्शित करने के दिए निर्देश

ई-केवाईसी में पैसे मांगने पर होगी वैधानिक कार्यवाही


कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा राजस्व महाअभियान के तहत तहसील मझौली एवं मड़वास क्षेत्र अंतर्गत संचालित सीएससी सेंटर का निरीक्षण किया गया। उन्होंने सीएससी प्रभारी को निःशुल्क ई-केवाईसी करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही ग्रामीणों को ई-केवाईसी करने हेतु प्रेरित किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने हितग्राहियों से संवाद भी किया। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व महाअभियान के दौरान हितग्राहियों की ई-केवाईसी पूर्णतः निःशुल्क है। यदि कोई भी संस्थान ई-केवाईसी के लिए किसी भी हितग्राही से पैसों की मांग करता है, तो यह गैरकानूनी है। इसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं, जिससे संबंधित के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा सकेगी।

         कलेक्टर श्री मालवीय ने बताया कि  प्रधानमंत्री सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत समस्त पात्र हितग्राहियों को ई-केवाईसी कराना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह कार्य पूर्णतः निःशुल्क है। यह कार्य संबंधित एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर एवं अन्य माध्यम से की जा रही है जो कि पूर्णतः निःशुल्क है। उन्होंने बताया कि यदि किसी ई-केवाईसी करने वाले संचालक की शिकायत प्राप्त होती है तो जांच कर तत्काल प्रभाव से पुलिस एफ.आई.आर. कराई जाएगी। कलेक्टर ने सभी एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर तथा कियोस्क संचालकों को निर्देशित किया है कि उनके केंद्र में राजस्व महाअभियान में ई-केवाईसी पूर्णतः निःशुल्क किया जाता है, का सूचना अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें।

     कलेक्टर ने कृषकों के ई-केवायसी सहजता से करने के निर्देश दिए हैं। ई-केवायसी के लिए लगाए जा रहे शिविर में पेयजल, बैठने आदि की आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। ई-केवाईसी आवेदन फार्म भरने के लिए यदि कोई व्यक्ति पैसों की मांग करता है तो उसकी जानकारी संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद एवं अन्य संबंधित कार्यालयों में करें। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

  इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी मझौली आर पी त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
रिपोर्ट सोनू गुप्ता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...