Policewala
Home Policewala सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत इंदौर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु कर रही हैं हरसंभव प्रयास।
Policewala

सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत इंदौर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु कर रही हैं हरसंभव प्रयास।

 इंदौर मध्य प्रदेश
क्या कोरोना काल के पश्चात परिवारों में विघटन की समस्याएं बढ़ रही हैं अनुसंधान का विषय है ? –  पुलिस पंचायत इंदौर
इंदौर – सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) जगदीश डावर के दिशा निर्देशन में वरिष्ठजनों की प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्राथमिकता के साथ निराकरण के लिए प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग कर, बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान हेतु हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।
इसी कड़ी में आज दिनांक 24.01.2024 को वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के काउंसलर सदस्यों डॉक्टर आर.डी. यादव, श्री पुरुषोत्तम यादव, श्री रमेश शर्मा, श्री बी.डी. कुशगोतिया, श्री सन्नी मोदी ने उपस्थित रहकर टीम ने कॉउंसलिंग की। पुलिस पंचायत में आज कुल 6 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमें से तीन प्रकरणों का समाधान हुआ। तथा कुछ प्रकरणों में दोनों पीड़ित पक्षों को सोचने समझने का अवसर काफी समझाइश के बाद प्रदान किया गया है।
प्रकरण 1- एमआईजी थाने के अंतर्गत रहने वाले लगभग 80 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति जो उनके अधेड़ उम्र के बेटे का बहू व उनके 18 वर्षीय पोता मे आपसी विवाद रहता है जिसके कारण बुजुर्ग व्यक्ति बीमारियों से और बुजुर्ग व्यक्ति की पत्नी मानसिक तनाव से ग्रस्त हो गए हैं, ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी हो गई है। प्रकरण मे बहु को बुलाने पर स्थिति स्पष्ट हुई जिसमे बहू के द्वारा यह बताया गया है कि उनके पति के द्वारा शराब पीने के पश्चात में वह अपने आपे से बाहर हो जाते हैं गाली-गलौज करते हैं प्रताड़ित करते हैं इस तरह से घर में विवाद का विषय बन जाता है।  बहू के द्वारा बताया गया है कि मैं पति पूरा ध्यान रखती हूं, फिर भी परिवार वालों का आरोप है कि बहूं ध्यान नहीं रखती। समय पर नाश्ता भोजन नहीं देती है।
बहू और ससुर दोनों को आपस में बातचीत करके समझाया गया एवं बेटे को अगले बुधवार को बुलाया गया है । काउंसलर टीम ने बुजुर्ग व्यक्ति को समझाया कि उनके बेटे को जो शराब के आदी हो गए हैं समस्या का निवारण करने में उनकी बहू भी सहमति के आधार पर सहयोग करेगी और काउंसलिंग टीम भी प्रयास करेगी कि उनके बेटे को शराब नशे से मुक्ति की ओर ले जाया जाए जिससे घर में होने वाले खराब माहौल मैं सुधार हो सके, जिससे बुजुर्ग दंपति प्रताड़ित है वो बंद हो जाए साथ ही कोई निराकरण अवश्य किया जाएगा।
प्रकरण 2 -दुसरे प्रकरण में 66 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति जो महू क्षेत्र में रहते हैं उनके बेटे ने अपने समाज से हटकर एक अन्य समाज मैं शादी की। बहू कुछ समय पश्चात ही सोना चांदी जेवर और रुपए लेकर उसके भाई के साथ भाग गई है ऐसा आरोप लगाया है। उनकी बहू एवं साले को जो दूरभाष पर उपलब्ध नहीं हो रहे हैं थाने के माध्यम से सूचित कर बुलाया जा रहा है, वास्तविक स्थिति पता करके ही काउंसलिंग की कार्रवाई की जावेगी।
प्रकरण 3 -* एक अन्य प्रकरण में लसूड़िया थाने अंतर्गत रहने वाले 72 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति जो एक संभ्रांत  परिवार से हैं। उनके बेटे का भी एक बड़ा व्यवसाय है 20 वर्षों तक लगातर संयुक्त परिवार में रहने वाले बेटे बहूं के मध्य ऐसा विवाद पैदा हुआ है की लगभग दो वर्षों से बहु अलग रह रही है और एक पोता बहूं के साथ ही रह रहा है।
बुजुर्ग दंपति की प्रथम तड़प तो यह  है कि बहू, पोते को उनसे माननीय न्यायालय के आदेश के पश्चात भी मिलने नहीं देती है। और बुजुर्ग व्यक्ति के बेटे से बात करने पर वह रो पड़ा और वह चाह रहा था कि किसी भी तरीके से मैं पत्नी को सभी बातों को मनाने के लिए तैयार हूं। किसी भी विवाद की स्थिति को बढ़ाना नहीं चाहता हूं और उसके बिना मेरा जीना दुभर हो रहा है और रो पड़ा।
यह सारी स्थिति बहू को काउंसलर टीम के द्वारा काफी समझाने की कोशिश की किंतु बहु किसी भी कीमत पर राजी नहीं है और सारी समझाइश पश्चात भी वह तैयार नहीं हुई है उसने कहा कि माननीय न्यायालय में तलाक का प्रकरण लंबित है अतः जो भी न्यायालय निर्णय करेगा उसे स्वीकार करूंगी। काउंसलिंग टीम का फिर भी प्रयास रहेगा कि उनका परिवार फिर से फले फुले।
पुलिस पंचायत इंदौर की काउंसलर टीम के बताये अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि लगातार बढ रहे आंकड़ों को देखते हुए तथा जो परिस्थितियां सामाजिक ताने-बाने को देखकर बन रही है तथा पीड़ितों के कथनो के अनुसार ऐसा प्रतित हो रहा है कि लंबे समय तक घर में कैद रहने से बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए कहीं ना कहीं मनोवैज्ञानिक रूप से मानसिक व्यथा में बढ़ोतरी हुई है। निश्चित यह मुद्दा या विषय समाजशास्त्रियों एवं मनोवैज्ञानिकों के अध्ययन का विषय बन सकता है।
    इंदौर पुलिस की सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत, लगातार हर संभव प्रयास कर, बुजुर्गों की समस्याओं का समाधान करने की कोशिश कर रही है।                                                         
रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...