Policewala
Home Policewala आजीविका मिशन में हो रहे व्यापक भ्रष्टाचार का हुआ खुलासा।।
Policewala

आजीविका मिशन में हो रहे व्यापक भ्रष्टाचार का हुआ खुलासा।।

पन्ना मध्यप्रदेश

अधिकारियों द्वारा समूहों के फर्जी हस्ताक्षर कर आहरित की गई राशि।।

शिकायतकर्ता ने मामले की जांच और दोषियों पर कार्यवाही की मांग।।

 

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में बड़े पैमाने में शासकीय राशि का गमन कर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इस संबंध में सलेहा क्षेत्र के निवासी कमलाकान्त मिश्रा पिता रामानुज मिश्रा ने मामले का खुलासा करते हुए कलेक्टर पन्ना एवं जिल पंचायत सीअर्ओ को शिकायत दी है। शिकायत में सिलसिलेवार ढ़ंग से भ्रष्टाचार का खुलासा किया गया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि सलेहा क्षेत्र में आजीविका मिशन भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही ग्रामीण महिलाओं को सशक्त आत्ननिर्भर, स्वावलस्बी, गरीबी से दूर करने हेतु संचालित योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।

 

सलेहा क्षेत्र में पदस्थ आजीविका मिशन कार्यक्षेत्र प्रभारी विजयमानु पाठक व सुपनिल शर्मा द्वारा समूह की सदस्य महिलाओं तक लाभ नहीं पहुंचाया जाता है। गांव-गांव में आजीविका मिशन के चार- पांच समूह बने है। विजय भानु पाठक गांव के मित्र सम्बन्धी से गांव की भोली- माली महिलाओं के आधार कार्ड फोटो मंगवा लेते हैं। अपने व्यक्तियों को समूह का अध्यक्ष-सचिव बना लिया जाता है। गांव के हर एक समूह के अध्यक्ष सचिव से सांठ करके समूह के खातों में आई रिवल्विंग फण्ड की बीस-बीस हजार रूपये की राशि निकाल ली गई। प्रभारी व अध्यक्ष हस्ताक्षर किये, लेकिन समूह के दसां सदस्यों के फर्जी हस्ताक्षर कर लिये गये है। यह मामला हर एक समूह का है। यह सभी आजीविका मिशन प्रभारी सुपनिल शर्मा व विजय भानु पाठक प्रताप बागरी के समूहों में किया गया है। सदस्यों के फर्जी हस्ताक्षर कर समूहों की राशि बांट ली जाती है। जबकि समूह की महिला सदस्यों तक यह जानकारी भी नहीं पहुंचती।

शिकायतकर्ता ने बताया कि प्रत्यके पांच समूह के बीच में ग्राम संगठन का चयन होता है। समूह के अध्यक्ष सचिव इसे चुनते है। मगर समूहों के अध्यक्ष-सचिव तक को नहीं पता कि कौन ग्राम संगठन का सदस्य है। सब कमीशन से चल रहा है। ग्राम संगठन के समूह में आई हुयी 60 हजार रूपये की राशि प्रभारी व अध्यक्ष ने बटवारा कर लिया। 60-70 हजार हर एक ग्राम संगठन में आई राशि में घोटाला किया गया है। भ्रष्ट अधिकारियों द्वारा अपने चहेतों व रिश्तेदारों को अध्यक्ष सचिव बना लिया जाता है। सभी समूहों के रजिस्टर कार्यक्षेत्र प्रभारी अपने पास रखे हुये है जबकि अध्यक्ष सचिव के पास दस्तावेज रहने चाहिये। सीएलएफ में 3,75,000 रूपये की राशि में गमन किया गया है।

 

आजीविका मिशन के समूहों की महिलाओं को बैंक सखी ग्राम सख़ी व अन्य पदों पर रखा जाता है। आज तक कार्यक्षेत्र प्रभारी के क्षेत्र में इनका अता – पता नहीं है न ही कोई जानकारी है। शिकायकर्ता ने बताया कि अन्य पदों पर इनके रिश्तेदारों को चयन किया गया है।

आजीविका मिशन में हो रहे भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले शिकायकर्ता ने पुलिस अधीक्षक को दिये गये आवेदन में उल्लेख किया है कि मामले की जानकारी सार्वजनिक करने पर उन्हें डराया-धमकया भी जा रहा प्रलोभन देने से लेकर फर्जी झूठी थाने मे शिकायत की जा रहीं हैं धीरेन्द्र चौरसिया ने मुझे शिकायत होने की जानकारी से अवगत कराया था तुम्हारे विरूद्ध फर्जी थाने में शिकायत करने की साज़िश रची जा रहीं हैं आवेदक को। सुपनिल शर्मा ने
विजय भानू पाठक, प्रताप बागरी ने धीरेन्द्र चौरसिया से कहा था की रोज एक रिपोर्ट करेंगे इसी साजिश की जानकारी के चलते कमला कान्त मिश्रा ने पुलिस अधीक्षक को फर्जी शिकायत करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है कलेक्टर व जिला सीईओ पुलिस अधीक्षक ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों से इस मामले में निष्पक्ष जांच की मांग की गई है और दोषी व्यक्तियों पर अविलंभ कार्यवाही की मांग की गई।

रिपोर्ट
आसिफ खान

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

विसर्जन कुंड के करीब गोताखोरों की टीम तैनात, कड़ा सुरक्षा का रहेगा पहरा

रायपुर छत्तीसगढ़  कुंड स्थल और महादेव घाट में साफ-सफाई रखने के निर्देश...

कवर्धा हिंसा: सरकार की नाकामी और अमानवीयता का खुलासा

रायपुर छत्तीसगढ़ यह घटना प्रदेश की कानून-व्यवस्था की पूरी तरह से नाकामी...

राजधानी रायपुर में फिर हुई चाकूबाजी।

रायपुर छत्तीसगढ़ आज दिनांक 16 सितंबर 2024 को मरीन ड्राइव के सामने...

ईद मिलाद पर निकले जुलूस का नगर में जगह जगह हुआ स्वागत।

  बनखेड़ी,नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी। ईद मिलादुन नबी के अवसर पर मुस्लिम समाज...