Policewala
Home Policewala दिगम्बर जैन समाज में भगवान महावीर का मोक्ष कल्याणक पर्व 12 को नहीं 13 नवंबर को मनेगा
Policewala

दिगम्बर जैन समाज में भगवान महावीर का मोक्ष कल्याणक पर्व 12 को नहीं 13 नवंबर को मनेगा

इंदौर मध्य प्रदेश

जिनालय में सुबह महावीर भगवान को चढ़ाया जाएगा निर्वाण लाड्डु, चौदस-अमावस्या 1 ही दिन होने की वजह से 13 को मनेगा निर्वाण दिवस

इंदौर। 5 दिवसीय दीपावली महापर्व की शुरुआत होने वाली है। इस साल दिगम्बर जैन समाज में भगवान महावीर स्वामी का मोक्ष कल्याणक पर्व (निर्वाण दिवस) 12 को नहीं 13 नवंबर को मनाया जाएगा।
ये जानकारी देते हुए सकल दिगम्बर जैन समाज वेलफेयर सोसाइटी, इंदौर के सरंक्षक राहुल सेठी, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष मेघना जैन, महासचिव सोनम जैन ने बताया कि जैन समाज में दीपावली पर्व पर भगवान महावीर स्वामी जी का निर्वाण दिवस (मोक्ष कल्याणक) पर्व मनाया जाता है। इस साल दो तिथि के एक साथ होने की वजह से अमावस्या 12 नवंबर को दोपहर से लगेगी जो की 13 नवंबर को दोपहर तक रहेगी। जैन धर्म के अनुसार कार्तिक अमावस्या के दिन अलसुबह भगवान महावीर का मोक्ष हुआ था। इसलिए उसी उपलक्ष्य में हर वर्ष कार्तिक अमावस्या के दिन सुबह भगवान को निर्वाण लाडू अर्पित कर निर्वाण दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 12 तारीख को अमावस्या दोपहर में लगेगी, इसीलिए सभी दिगंबर जैन मंदिरों में 13 नवंबर को सुबह के समय भगवान को निर्वाण लाडू चढ़ाया जाएगा। कारण की 12 नवंबर को सुबह अमावस्या नहीं रहेगी। सुबह के समय उस समय चोदस रहेगी। इसलिए 12 को निर्वाण दिवस नही मनाया जाएगा। ब्रह्मचारी महावीर भैया के साथ महिला प्रकोष्ठ की कल्पना सुनिल जैन, प्रभा जैन, उषा गंगवाल ने बताया की आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के परम शिष्य मुनि श्री 108 सुधासागर जी महाराज ने समस्त समाजजन को समझाया कि भगवान महावीर स्वामी का मोक्ष कल्याणक पर्व कार्तिक अमावस्या को मनाया जाता है। उसके पश्चात फिर शाम को गौतम गणधर को केवल ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। अमावस्या के दिन ही सुबह के समय भगवान को निर्वाण लाड्डु अर्पित होगा। इसलिए जैन समाजजन 13 नवंबर को सुबह भगवान महावीर स्वामीजी का मोक्ष कल्याणक पर्व मनायेंगे। फिर निर्वाण लाडू चढ़ाया जाएगा। इसलिए शहर के सभी दिगम्बर जैन मंदिर में 13 अक्टूबर को सुबह श्री जी का अभिषेक, शांतिधारा होगी। फ़िर पूजन के पश्चात निर्वाण कांड पाठ पढ़ने के पश्चात भगवान को निर्वाण लाड्डु चढ़ाया जाएगा। महापर्व के लिए सभी दिगम्बर जैन मंदिर में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी।
माँ पद्मावती धाम पर होगा विशेष आयोजन
श्री माँ पद्मावती भक्त मंडल के पदाधिकारी ने बताया कि वैसे तो शहर के सभी दिगम्बर जैन मंदिर में मोक्ष कल्याणक का पर्व मनेगा। इसमें भी प्रमुख रूप से एयरपोर्ट रोड स्थित साधना नगर के चमत्कारिक श्री माँ पद्मावती धाम पर गुरुजी तेजकुमार जी सेठी (गोटू भैया) के मार्गनिर्देशन में मुख्य आयोजन होगा। माता जी का पंचामृत अभिषेक और केसरिया दूध से शांतिधारा होगी। इसी तरह शहर के अनेक जिनालय में भगवान के मोक्ष कल्याणक के अवसर पर निर्वाण लड्डू अर्पित किए जायेंगे।

रिपोर्ट- अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...