Policewala
Home Policewala वीरमणि स्वर्णिम चातुर्मास 2023, तिलक नगर, इंदौर
Policewala

वीरमणि स्वर्णिम चातुर्मास 2023, तिलक नगर, इंदौर

इंदौर मध्य प्रदेश

इंदौर (अभियान आज तक) मुनिराज श्री ऋषभरत्नविजयजी ने बताया कि, जिस तरह एक महल या इमारत खड़ी करने के लिये बहुत चीजों की आवश्यकता पड़ती है। उसी प्रकार से धर्म रूपी महल खड़ा करने के लिये भी अच्छी नींव, स्तम्भ छत की आवश्यकता होती है तब धर्म का प्रासाद खड़ा जो जाता है। निर्माण में किसी भी वस्तु की कमी से महल अधूरा रहेगा। महल बनने में स्तम्भ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। धर्म रूपी महल के लिये निम्न पाँच स्तम्भ अहम होते हैं।
1. Join Good Work – अच्छे कार्यों से जुड़ना। जीवन में यह प्रयास हो कि हम सदैव भलाई के कार्यों से जुड़े रहें। जैसा करोगे वैसा पाओगे अच्छे कार्यों का फल अच्छा ही मिलेगा। बाहरी मन भले ही अच्छे कार्य के लिये मना करे परंतु अंतर्मन की आवाज सुनकर अच्छे कार्य कर देना चाहिये। अच्छे आर्यों के लिये अवसर मत तलाशो बल्कि अवसर स्वयं पैदा करो। दूसरों की भलाई के लिये कार्य करने से अंतर्मन प्रसन्न रहेगा और स्वयं के कार्य करने से मन प्रसन्न होगा। अच्छे कार्य स्वप्रमाणित होते हैं।

 

 

 


2. Joyful Nature – हमारा स्वभाव प्रसन्नता का हो एवं संकट की स्थिति में भी हम प्रसन्न रहें। खुश रहना हमारे बस में है परंतु तीन चीजें हमारे हाथ में नहीं हैं – (1) संपत्ति हमेशा बनी रहे ज़रूरी नहीं, (2) संयोग हमेशा सुविधाजनक रहें ज़रूरी नहीं, एवं (3) सामग्री हमेशा काम आये ज़रूरी नहीं। इसलिए सदैव सम्भाव बनाए रखें एवं प्रसन्न रहें। कुमारपाल महाराजा के अंतिम क्षणों में भी जीवन बचाने में उनका धन काम नहीं आया था।
3. Join the Broken Relation – संबंधों को हमेशा जोड़े रखें। रिश्तों की पूंजी सबसे बड़ी पूंजी होती है जिसको बनाए रखना हमारा सबसे बड़ा कार्य है। हम अपने सेवक की आवश्यकताओं का ध्यान रखेंगे तो वे हमारी सेवा के लिये समर्पित रहेंगे। संबंधों को कैसे बनाए रखें यदि यह सीख लें तो कभी भी जीवन में दुःखों का एहसास नहीं होगा।

 

 


4. Just Do It – किसी भी कार्य में विलंब न करें। सद्कार्य, धर्म आदि के कार्य बिना विलंब के करना चाहिये। इन कार्यों को प्राथमिकता से करना ही हमारा धर्म है। जीवन में एक पल का ठिकाना नहीं है तो किसी भी कार्य को भविष्य के सहारे मत छोड़ो कहावत है “काल करे सो आज कर आज करे सो अब”।
जीवन को सुखमय एवं धर्ममय बना है तो पाँच उंगलियों के समान उक्त पाँच स्तम्भ का सदैव ध्यान रखें।
मुनिवर का नीति वाक्य
“‘जैसा विनियोग करोगे वैसा योग मिलेगा”

 

रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

दोपहर मे बिजली कटौती नही करने की मांग, प्रशासन को सौंपा ज्ञापन:-

सरवाड़/केकडी़ विधुत विभाग सरवाड़ द्वारा ग्रामीण क्षेत्र मे दोपहर मे बिजली कटौती...

रामादल के सात दिवसीय संस्कार शिविर का भव्य शुभारंभ संतोष अग्रवाल पाथ इंडिया द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

महू मध्य प्रदेश रामा सामाजिक, सांस्कृतिक व धर्म जागरण समिति द्वारा सात...

अवैध शराब परिवहन करने वालो पर बम्हनी पुलिस की कार्यवाही

प्रेस विज्ञप्ति मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है दिनांक 19/05/2024 को...