Policewala
Home Policewala पत्रकार प्रशिक्षण एवं संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन
Policewala

पत्रकार प्रशिक्षण एवं संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

शहडोल मध्य प्रदेश

पत्रकार होना एक बड़ी चुनौती- कमिश्नर

पत्रकारिता में आने वाले युवाओं को संबल मिलना चाहिए- कमिश्नर

शहडोल -आज कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा है कि पत्रकार होना एक बड़ी चुनौती है। पत्रकारिता में निरंतर परिवर्तन हो रहे हैं। पत्रकारों को इन चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा है कि कोई पत्रकार छोटा पत्रकार नहीं होता है। जो भी युवा पत्रकारिता के क्षेत्र में आता है, उसे संबल मिलना चाहिए। कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा आज संभागीय मुख्यालय शहडोल के ओएसिस होटल में जनसम्पर्क कार्यालय शहडोल द्वारा आयेजित संभाग स्तरीय पत्रकार प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं मीडिया संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि सब को खूब पढ़ना चाहिए अलग-अलग विषयों पर पढ़ना चाहिए और इसका उपयोग अपनी लेखनी में करना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ए0डी0जी0 शहडोेल जोन डी0 सी0 सागर ने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच के साथ पत्रकारिता करें। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के कारण ही आज शहडोल संभाग की फुटबाल क्रांति पूरे देश, प्रदेश एवं विश्व में जानी जा रही है। उन्होंने कहा कि फुटबाल खेल में 11-11 खिलाडी होते है, सभी का उदेश्य एक लक्ष्य होता है कोई भी खिलाड़ी घंमड नही होता है, खिलाड़ी खेल की भावना से खेलते है और लक्ष्य हासिल करते है। उन्होंने कहा कि हमें अच्छी चीजों को आत्मसात करना चाहिए, लक्ष्य को पाए और उनके गुणों को सीखे। आज के युग में कुछ नही बदला लेकिन इंसानों की सोच बदल चुकी है। पत्रकारिता समाज को आईना दिखाता है, हमेशा सोच सकारात्मक रखे और ऊचाईयों को छूए। उन्होंने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का युग सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है यदि हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल अच्छी चीजों को जानने के लिए करें तो हमें सोशल मीडिया के माध्यम से अच्छी-अच्छी जानकारिया हासिल होती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी चाहे प्रतियोगी परीक्षा या अन्य परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए यूट्ब के माध्यम से ला सकते है क्योंकि यूट्ब में बेहतर से बेहतर शिक्षकों द्वारा पढाया जाता है, हमें यूट्ब को बेहतर ढंग से उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार हमेशा संवेदनशील और मेहनती होते है। उन्होंने कहा कि पसीने की सिहायी से जो लिखते हैं अपने हौसल के ईरादे,उनके मुकददर के पन्ने कभी कोरे नही होते, सड़क और पत्रकार कुछ ऐसी चीजें है जो खुद तो अपने जगह पर रहते है, पर दूसरों को मंजिल तक पहुंचा देते है।
कार्यशाला में उप संचालक जनसम्पर्क अधिकारी जीएस मर्सकोले ने पत्रकार कल्याण, योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पत्रकारों के कल्याण के लिए मध्यप्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने श्रद्वा निधि की राशि में वृद्वि करते हुए 10 हजार रूपये से बढाकर 20 हजार रूपये कर दिया है। साथ ही 65 वर्ष की आयु वाले पत्रकार एवं उनके पत्नि के बीमा का पूरा प्रिमियम राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होने बताया कि गंभीर रूप से घायल पत्रकारा के उपचार के लिए राशि में भी वृद्वि की गई है यह राशि 50 हजार रूपये से बढकर 1 लाख रूपये की गई है। वहीं सामान्य बीमारी के उपचार की राशि भी 20 हजार रूपये से बढाकर 40 हजार रूपये कर दी गई है। उप संचालक जनसम्पर्क ने पत्रकारों को तहसील स्तरीय अधिमान्यता, जिला स्तरीय अधिमान्यता एवं राज्य स्तरीय अधिमान्यता के नियमों की जानकारी भी दी। पत्रकार प्रशिक्षण कार्यशाला एवं संवाद कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार गोपालदास बंसल, दिनेश अग्रवाल, मोहम्मद अली, पत्रकार शुभम सिंह बघेल, विनोद शुक्ला, राहुल सिंह राणा, अखिलेश शुक्ला, हुसैन अली, बृजेश सिंह सिरमौर,शिरीष नंदन श्रीवास्तव एवं अन्य पत्रकारों ने भी सम्बोधित किया।
पत्रकार प्रशिक्षण एवं मीडिया संवाद कार्यशाला का शुभारंभ वरिष्ठ पत्रकार गोपालदास बंसल, दिनेश अग्रवाल द्वारा माॅ सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलित कर किया गया। पत्रकार प्रशिक्षण एवं मीडिया संवाद कार्यशाला का संचालन वरिष्ठ पत्रकारी दिनेश अग्रवाल एवं आभार प्रदर्शन मोहन नामदेव ने किया। इस अवसर पर शहडोल, अनूपपुर एवं उमरिया जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया पत्रकारगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहें।

अजय पाल

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...