Policewala
Home Policewala इंदौर में अतिक्रमण फुटापाथ वाले मसले पर आयुक्त ने कहा<br>व्यापारिक क्षेत्र मे नगर निगम का समूचा अमला दौरा करेगा स्पॉट पर समस्या निराकरण करेंगे ।
Policewala

इंदौर में अतिक्रमण फुटापाथ वाले मसले पर आयुक्त ने कहा
व्यापारिक क्षेत्र मे नगर निगम का समूचा अमला दौरा करेगा स्पॉट पर समस्या निराकरण करेंगे ।


इंदौर मध्य प्रदेश
इंदौर। अतिक्रमण फुटापाथ ओर बाजरो की मूलभूत समस्याओं व्यवस्थाओ के आभाव निगम रिमूव्हल टीम को चाकचौबंद करने की मांग पर आयुक्त ने कहा कि 15 अगस्त के बाद सभी व्यापारिक बाजारों में एक दिन का दौरा कर निराकरण करेंगे।
पश्चिम क्षेत्र के 13 व्यापारिक संगठनों के समन्वयक अक्षय जैन , कैलाश मुंगड अनिल रांका ने बताया कि राजबाड़ा के प्रवेश से ही अतिक्रमण फुटापाथ सडक कब्जेधारियों ने पैर पसार लिए है । इसमें रिमूव्हल टीम की मुस्तेदी में कमी है । व्यापारियों के प्रतिनिधि समूह ने कहा कि अगर राजबाड़ा क्षेत्र में अगर प्रवासी सम्मेलन – जी 20 का दौर हो अतिक्रमण हाथ ठेले का परिंदा भी नही होता दिखा लेकिन आम दिनों में यह व्यवस्था प्रबंधन नही होता है। सबसे बड़ा रेवेन्यू व्यापारियों देता है और आज वही समस्याओं से लड़ रहा है ।
13 एसोशियन की ओट से दिये गए मांग पत्र में पुश्तेनी बाजार राजबाड़ा , बांकेबिहारी मन्दिर, गोपाल मंदिर इमामबाड़ा जबरेश्वर महादेव मंदिर रोड़, निहालपुरा , सराफा , पिपली बाजार , यशोदा माता मंदिर क्षेत्र, शक्कर बाजार , सिलतमाता बाजार चौक से गोराकुण्ड चौराहे तक सबसे विशाल एरिया क्लॉथ मार्केट के सभी ओर अतिक्रमणकर्ता के चलते ग्राहकों का निरधारित शॉप तक नही पहुंच पाता है । गोपाल मंदिर हेरिटेज के उपाध्यक्ष मुकेश पटवा ने कहा कि फुटापाथ लगाने वालों की सुचना देने वाले का नाम फुटापथियो को नगर निगम रिमूव्हल टीम द्वारा बताया जाने से अब तक बाजरो में तनाव और विवाद की घटना घटित हुई है ।
सराफा एसोशियन के सचिव अविनाश शास्त्री ने इमाम बड़ा ,सराफा चोरहे , सराफा वोहरा बाजार चौराहा , सीतलामाता बाजार जहां प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा महिलाओं की आवाजाही होती है लेकिन सुलभ शौचालय आभाव है । इस क्षेत्र स्वस्थ्यवर्धक पेयजल प्याऊ की आवश्यकता है ।
हंसराज जैन कैलाश मुंगड ने कहा कि स्मार्ट सिटी सड़क चौड़ीकरण में कपड़ा मार्केट का मुख्य द्वारा पुनः निर्माण करने की आवश्यकता ।
इंदौर रिटेल गारमेन्ट्स एसोशियन के अक्षय जैन ने व्यवसायिक बाजारों में पार्किंग समस्या बढ़ी विक्राल है । नगर निगम कुछ बड़े स्थलों को चिन्हित कर मल्टीवेल वाहन पार्किंग निर्मित करने की बात कही ।

अनिल रांका अविनाश शास्त्री ने कहा कि सराफा जहां अमूल्य जवाहरत का कारोबार होता है । लेकिन मुख्य प्रवेश मार्ग चाट खाने खिलाने वालो के वजह से अवरुद्ध होता है जो बड़ी समस्या है । चाट वाले व्यवसाय करे लेकिन सड़क अवरुद्ध न हो इसलिए स्वयं में परिसर में बैठने की व्यवस्था करे जगह अभाव की सूरत में केवल डिलेवरी नीति पर व्यपार करे। सड़क अवरुद्ध होने से सराफा यशोदा माता मंदिर इमामबाड़ा पिपली बाजार की ओर आवागमन में काफी दिक्कत होती है । दुकानदार भाई को बोलने से आपसी विवाद होते है अतः निगम ही इस मसले की स्पष्ट नीति बनाकर अमल में लाये। यशोदा माता मंदिर , ( सराफा के पीछे ) धानगली, बोहरा बाजार में स्ट्रीट लाइट बंद रहती है जो बड़े घटनाएं घटित होने की आशंका रहती है । कपड़ा मार्केट चोक में बढ़ते ठेले गुमटियों में परिवर्तित हो जाने , अतिक्रमण पर अंकुश लगाने ।।
एसोशियन ने प्रतिनिधियों ने कहा कि नगर निगम की रिमूव्हल टीम बिना पक्षपात सड़क अवरुद्धता के खिलाफ अपनी कार्यवाही करें। कुछ लोग सराफा में दिन में भी दुकान के बाहर खाने पीने की दुकान लगा लेते है और शक्कर बाजार में सवेरे से ही चाट के ठेले लग जाते है जिससे आवागमन में व्यवधान होता है और ट्रैफिक जाम प्रायः बना ही रहता है।
13 व्यापारिक संगठन सड़क फुटापाथ हाथ फेरी, चलित ट्राली डलिया अतिक्रमण को पूर्णरूपेण प्रतिबंध के साथ स्थायित्व नीति बनाकर अमल में लाने की मांग की है । आयुक्त हर्षिता सिंह ने व्यआपरियो के साथ विस्तार से। चर्चा कर कहा कि 15 अगस्त के बाद एक दिन का सभी बाजारों का दौरा भृमण नगर निगम स्मार्ट सिटी टीम सँयुक्त रूप से करेगी । स्पॉट पर ही समस्याओं का निराकारण करे यह प्रयास होगा । रिपोर्ट अनिल भंडारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

एनसीसी कैडेट बादल का भ्रमण कर लोक-संस्कृति, लोक परंपराओं एवं लोक-साहित्य से हुए अवगत

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय जगदलपुर, जिला बस्तर समाचार जगदलपुर 20 सितंबर 2024/ बस्तर...

अवैध शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, सैकड़ो की संख्या में पहुंची थाने और तहसील।

बनखेड़ी, नर्मदापुरम मप्र। बनखेड़ी।जिले में अवैध शराब विक्रय के मामले बढ़ते ही...

सेल्समैन सनिल पटैल,बाढ़ को बनाया अवसर खाद्यान्न की करना चाहि कालाबाजारी

कटनी मध्य प्रदेश सहकारी समिति ढीमरखेड़ा की उचित मूल्य दुकान पोड़ी खुर्द...