Policewala
Home Policewala कोंडागांव ज़िले के कलेक्टर और एसपी पहुँचे सुदूर संवेदनशील ईलाके में विकास कार्यों का जायजा लेने ।
Policewala

कोंडागांव ज़िले के कलेक्टर और एसपी पहुँचे सुदूर संवेदनशील ईलाके में विकास कार्यों का जायजा लेने ।

छत्तीसगढ़

कोण्डागांव
गुरुवार को कलेक्टर दीपक सोनी एवं नवपदस्थ एसपी येदुवेल्ली अक्षय कुमार जिले के सुदूर संवेदनशील कुएमारी क्षेत्र पहुँचे । इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन बटराली से कुएमारी तक की सड़क का मुआयना करते हुए उपस्थित ग्रामीणों से निर्माण के संबंध में चर्चा की। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को सड़क निर्माण के संबंध में जानकारी देते हुए निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सड़क का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस अवसर पर गुणवत्ता की जांच करते हुए नियमित अंतराल में सड़क की जांच करने हेतु निर्देशित किया।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं एसपी ने कुएमारी पहुंचकर वहां के ग्रामीणों के संग पेड़ की छांव में जमीन में बैठकर चौपाल लगाई। जहां उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं का जाना और निराकरण करने के लिए आश्वस्त किया। वहीं उन्होने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति एवं नवीन आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों से सड़क निर्माण के संबंध में पूछे जाने पर ग्रामीणों ने कहा कि सड़क निर्माण होने से वे बहुत उत्साहित हैं अब उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि सुविधाओं की उपलब्धता के साथ ही समय पर राशन, बीज-खाद सुलभ होगी। वहीं कृषि उपज, वनोपज ईत्यादि बाजार तक पहुंचाने में सुविधा होगी, जिससे ग्रामीणों में खुशी व्याप्त है। ग्रामीणों का सड़क निर्माण के प्रति उत्साह देख कलेक्टर एवं एसपी बहुत प्रसन्न हुए। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों की मांग अनुसार नवीन उचित मूल्य दुकान सह गोदाम निर्माण तथा स्वास्थ्य केन्द्र में चैनलिंक फेंसिंग, नवीन पुलिया निर्माण, नर्सरी विकास एवं पेयजल की व्यवस्था हेतु 3 नलकूप खनन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने कुएमारी में शासकीय प्राथमिक शाला मरम्मत कार्य का भी निरीक्षण कर उक्त कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण किये जाने कहा।
इस अवसर पर एसपी ने कहा कि लोगों की सुरक्षा हेतु कुएमारी में नवीन कैम्प की स्थापना की गयी है साथ ही पुलिस सहायता केन्द्र भी खोला गया है। जहां आकर ग्रामीण अपनी समस्याओं एवं दिक्कतों के संबंध में अवगत करा सकते हैं। ग्रामीणों को जरूरत के अनुरूप आवश्यक सहायता देने के साथ ही उपचार ईत्यादि के लिए मदद भी की जायेगी।  
ज्ञात हो कि कुएमारी सड़क निर्माण के दौरान 25 मार्च 2021 को नक्सलियों द्वारा सड़क निर्माण में लगे 17 वाहनों में आगजनी की थी, जिसके पश्चात प्रशासन द्वारा सुरक्षा इंतजाम की पुख्ता व्यवस्था हेतु कैम्प की स्थापना कर पुनः सड़क निर्माण को प्रारंभ कराया है। इस सड़क की कुल लम्बाई 25 किलोमीटर है। यह इलाक़ा संवेदनशील होने के कारण यहां बार-बार कार्य बाधित होने के बावजूद 16 किलोमीटर तक डामरीकृत सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जबकि शेष 09 किलोमीटर लम्बी सीमेंट कांक्रीट सड़क में से 02 किलोमीटर सीमेंट कांक्रीट सड़क का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, वहीं शेष कार्य प्रगतिरत है। यह सड़क ना केवल मारी क्षेत्र अपितु पूरे कोण्डागांव जिले के लिए विकास की नई कहानी लिखेगी, और इसके बनने से मारी क्षेत्र में बसे कई गांव समेत जिले के पर्यटन को भी नई उड़ान प्राप्त होगी।
( राजीव खरे स्टेट ब्यूरो चीफ़)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...