Policewala
Home Policewala कृषि मंत्री कमल पटेल ने संजीवनी क्लीनिक व सड़क मार्गों का भूमि पूजन किया
Policewala

कृषि मंत्री कमल पटेल ने संजीवनी क्लीनिक व सड़क मार्गों का भूमि पूजन किया



हरदा,मध्यप्रदेश
कृषि मंत्री कमल पटेल ने गुरूवार को हरदा शहर के वार्ड क्र. 29 फाइल वार्ड में मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के लिये निर्मित होने वाले भवन के निर्माण कार्य का भूमिपूजन कर शुभारम्भ किया। इस संजीवनी क्लीनिक निर्माण कार्य की कुल लागत 25 लाख रुपए है। इसके साथ ही नगर पालिका कार्यालय परिसर में स्थित उद्यान में कृषि मंत्री कमल पटेल ने कायाकल्प अभियान के तहत स्वीकृत सड़क डामरीकरण के कार्यों का भी भूमि पूजन कर शुभारम्भ किया। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष भारती कमेड़िया, उपाध्यक्ष अंशुल गोयल, भाजपा जिला अध्यक्ष अमर सिंह मीणा, भाजपा जिला मण्डल विनोद गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने फाइल वार्ड में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि हरदा शहर के मध्य में जिला अस्पताल स्थित है। इसके अलावा शहर के चारों कोनों पर संजीवनी क्लीनिक स्वीकृत कर दिये गये है। इनके लिये भवन भी स्वीकृत हो गये है। इन चारों क्लीनिक के बन जाने से शहर के बाहरी इलाकों में रहने वाले नागरिकों को काफी सुविधा हो जाएगी। उन्होने कहा कि हरदा जिला अस्पताल में इलाज की अच्छी सुविधा उपलब्ध है। सिविल सर्जन एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये गये है कि किसी भी मरीज को अत्यधिक गंभीर होने पर ही बड़े शहरों में इलाज के रैफर किया जाए, जहां तक संभव हो मरीजों का निःशुल्क उपचार जिला अस्पताल में ही किया जाए। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं के प्रसव के लिये जिला अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध है। जिला अस्पताल के डॉक्टर्स को निर्देश दिये गये है कि सभी महिलाओं के प्रसव सरकारी अस्पताल में निःशुल्क किये जाएं। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज बड़े शहरों के बड़े प्राइवेट अस्पतालों में कराने की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है।
कृषि मंत्री कमल पटेल ने नगर पालिका में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों के लिये प्रधानमंत्री आवास की सुविधा उपलब्ध कराई है, जिससे अब हर गरीब परिवार पक्के मकान में रह रहा है। उन्होने कहा कि हाल ही में प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि अवैध कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा। सरकार के इस निर्णय से अब सभी कॉलोनियों में विकास कार्य नगर पालिका व नगर परिषद द्वारा कराये जा सकेंगे, जिससे वहां रहने वाले नागरिकों की परेशानी दूर होगी। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत हरदा जिले में 90 हजार से अधिक तथा प्रदेश में 1 करोड़ से अधिक महिलाओं का चयन किया जा चुका है। इन सभी महिलाओं के खाते में अगले माह से एक हजार रूपये प्रतिमाह राशि प्रदेश सरकार जमा कराएगी। कृषि मंत्री कमल पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में सीखो और कमाओ योजना भी शुरू की है, जिसके तहत युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान 10 हजार रूपये तक आय प्राप्त होगी।

रिपोर्ट तरुण सराफ

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

थाना देहात पुलिस द्वारा अवैध शराब जप्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया

टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी के द्वारा अवैध शराब विक्रय  परिवहन करने...

थाना बमोरीकला पुलिस द्वारा जिलाबदर आरोपी को अवैध 315 बोर का कट्टा एवं एक 315 बोर के जिंदा कारतूस सहित गिरफ्तार

टीकमगढ़पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी द्वारा अवैध हथियार रखने वालों, पर कार्यवाही करने...

दो इनामी आरोपी गिरफ्तार एक आरोपी से अवैध 315 बोर का कट्टा एवं एक 315 बोर के जिंदा कारतूस जब्त किया

टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी द्वारा ईनामी, फरारी, स्थाई वारंटीयों को पर...