Policewala
Home Policewala ‘सामाजिक न्याय की हत्या की जा रही है’, कर्नाटक की आरक्षण नीति पर बोले एमके स्टालिन
Policewala

‘सामाजिक न्याय की हत्या की जा रही है’, कर्नाटक की आरक्षण नीति पर बोले एमके स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने बोम्मई सरकार की नई आरक्षण नीति की आलोचना करते हुए कहा कि कर्नाटक में सामाजिक न्याय की हत्या की जा रही है. ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर सोशल जस्टिस के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में आरक्षण इस आधार पर अधिक दिया जा रहा है कि कौन भाजपा को वोट दे रहा है और कौन नहीं.
स्टालिन ने कहा, “आप सभी जानते होंगे कि सामाजिक न्याय के नाम पर कर्नाटक में क्या किया गया. मुसलमानों को दिया गया आरक्षण वापस ले लिया गया. उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में ले जाया गया. मुसलमानों के लिए आरक्षण विभाजित कर दिया गया और दो अन्य समुदायों को दे दिया गया, जिससे उनके बीच दरार पैदा हो गई. इसी तरह, अनुसूचित जातियों के बीच भी पक्षपात दिखाया गया. ऐसा आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है. वर्गीकरण उन लोगों के आधार पर किया गया है जो भाजपा को वोट देते हैं और जो नहीं करते हैं. स्पष्ट रूप से, कर्नाटक में सामाजिक न्याय की हत्या की जा रही है.”

उन्होंने आगे कहा, “प्रत्येक राज्य में वर्ग और जाति के आधार पर समस्याओं में अंतर हो सकता है. लेकिन मुद्दे का मूल एक ही है- घोर भेदभाव. जहां कहीं भी भेदभाव, बहिष्कार, छुआछूत और गुलामी, अन्याय है, इस जहर को दूर करने की दवा सामाजिक न्याय है. जिस तरह सांप के जहर का इलाज उसी विष से तैयार एंटीडोट्स से किया जाता है, उसी तरह जाति के आधार पर भेदभाव करने वाले लोगों का उत्थान उसी जाति द्वारा किया जाता है. यही आरक्षण का सामाजिक न्याय आदर्श है.”

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

जटावती से बासड़ा नदी जाने वाला 4 किलोमीटर डामर रोड नहीं बन पाया

आजादी के 75 साल बाद भी अभी तक जटावती से बासड़ा नदी...

धान उपार्जन हेतु पंजीयन 19 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक होगा

डिंडौरी मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज उपार्जन हेतु पंजीयन...

डिंडौरी जिला सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम को सौपा ज्ञापन

डिंडौरी मध्यप्रदेश कोरोना काल में वितरित ऑफ लाईन खाद्यान्न P.O.S. मशीन में...

दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नारायणपुर, 18 सितम्बर 2024 // जनपद पंचायत ओरछा के ग्राम पंचायत डुंगा...