Policewala
Home Policewala सुप्रीम कोर्ट ने की नीट परीक्षा की प्रक्रिया की समीक्षा ।
Policewala

सुप्रीम कोर्ट ने की नीट परीक्षा की प्रक्रिया की समीक्षा ।

राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली

नीट परीक्षा 2024 में धांधली से संबंधित किसी भी याचिका पर अब हाई कोर्ट्स में सुनवाई नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट में नीट हियरिंग पर रोक लगा दी है। हालांकि नीट यूजी 2024 काउंसलिंग पर रोक लगाने से एक बार फिर इनकार कर दिया है।27 जून को सुप्रीम कोर्ट ने Xylem Learning Private Limited द्वारा NEET-UG 2024 से संबंधित याचिका पर एनटीए से ओएमआर शीट्स पर शिकायत उठाने की समय सीमा पर प्रतिक्रिया मांगी। याचिका में परीक्षा में उपस्थित छात्रों को ओएमआर शीट्स प्रदान करने में कथित विसंगतियों के बारे में चिंता व्यक्त की गई है।

न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा और एस.वी.एन. भट्टी की अवकाश पीठ ने शुरुआत में ही कहा कि यह रिट याचिका एक कोचिंग सेंटर द्वारा दायर की गई है और पूछा कि किस मौलिक अधिकार का उल्लंघन हुआ है। न्यायमूर्ति भट्टी ने कोचिंग सेंटरों की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनकी जिम्मेदारी सेवाएं प्रदान करने तक सीमित है।

सीनियर एडवोकेट आर बसंत ने उत्तर दिया कि याचिकाकर्ताओं में वे छात्र भी शामिल हैं जिन्हें ओएमआर शीट्स दी जानी थी और कुछ छात्रों को अभी तक नहीं मिली हैं। एनटीए के वकील ने कहा कि ओएमआर शीट्स अपलोड की गई हैं और उम्मीदवारों को दी गई हैं। कोर्ट ने पूछा कि क्या शिकायत उठाने के लिए कोई समय सीमा है, एनटीए के वकील ने जांच का आश्वासन दिया जबकि बसंत ने कहा कि कोई निर्धारित प्रक्रिया नहीं है।

कोर्ट ने नोटिस जारी किया और याचिका को लंबित समान मामलों के साथ जोड़ दिया। NEET-UG 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और इस पर कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट और उच्च न्यायालयों में लंबित हैं।

याचिकाओं में कथित पेपर लीक, ग्रेस मार्क्स की प्रदान और अन्य अनियमितताओं के लिए न्यायिक हस्तक्षेप की मांग की गई है। कोर्ट ने पहले काउंसलिंग/सीट आवंटन प्रक्रिया को स्थगित करने से इंकार कर दिया था और दाखिले याचिकाओं के परिणामों के अधीन होंगे। केंद्र सरकार ने 22 जून को NEET (UG) 2024 की कथित अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंपी है। 23 जून को 1563 छात्रों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें से लगभग 52% छात्रों ने परीक्षा दी।

( राजीव खरे राष्ट्रीय ब्यूरो)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

गरियाबंद विधायक जनक धुव्र और डॉ सत्यजीत साहू ने विश्व शांति यात्रा का समर्थन किया

रायपुर छत्तीसगढ़ गरियबंद के गांधी मैदान में आयोजित ज़िला स्तरीय आमसभा को...

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा निवृतमान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. को दी गई आत्मीय विदाई

समाचार बस्तर की जनता से मिले अपार स्नेह से मिली सुखद अनुभूति-निवृत्तमान...

ग्रीस में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि: एक सुनहरा अवसर

यदि आप विदेश में घर ख़रीद कर रहने की योजना बना रहे...