Policewala
Home Policewala द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 गतिविधियों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश
Policewala

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 गतिविधियों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश

जिला सीधी

 

विधानसभा निर्वाचन 2023
——–

मतदाता सूची में नाम दर्ज करने 31 अगस्त तक लिए जाएंगे आवेदन
———
विधानसभा निर्वाचन 2023 की समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 अंतर्गत नवीन/छूटे मतदाताओं के नाम जोड़ने, मृत व्यक्तियों के नाम विलोपित करने तथा संशोधन की कार्यवाही निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ईपी रेशियो तथा जेंडर रेशियो बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 अंतर्गत कार्यवाही की जानी है। 31 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके साथ ही जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि उक्त कार्य को पूरी गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समयावधि में कार्यवाहियां सुनिश्चित की जाएं। सभी बीएलओ निर्धारित तिथियों पर अपने मतदान केंद्र में उपस्थित रहकर आवेदन प्राप्त करेंगे। सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, सेक्टर अधिकारी तथा बीएलओ सुपरवाइजर उक्त कार्य की निगरानी रखेंगे तथा मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान निरीक्षण पंजी में टिप्पणी अनिवार्य रूप से दर्ज करेंगे।

ईपी रेशियो तथा जेंडर रेशियो बढ़ाने के निर्देश
———
कलेक्टर श्री मालवीय ने जिन मतदान केंद्रों में नए नाम जोड़ने की कार्यवाही में अपेक्षित प्रगति नहीं है उनसे संबंधित विभागीय अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिले का ईपी रेशियो तथा जेंडर रेशियो प्रदेश की तुलना में कम है अर्थात अभी भी कुछ नागरिकों का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है। इसलिए द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करते हुए नवीन मतदाताओं तथा छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं। इसमें महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष कार्यवाही किया जाना आवश्यक है। इसके लिए जिन मतदान केंद्रों में ईपी रेशियो तथा जेंडर रेशियो कम है वहाँ मतदाता जागरूकता गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। घर-घर सर्वे कर यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जा चुके हैं। जनवरी 2023 से अभी तक जो भी नाम मतदाता सूची से विलोपित किए गए हैं, उनका सत्यापन करना भी अनिवार्य है।

इसके साथ ही कलेक्टर ने क्रिटिकल मतदान केंद्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके संबंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा कर लें। उन्होंने दिव्यांग तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के भी चिन्हांकन के निर्देश दिए हैं जिससे निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उन्हें आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, सिहावल एसपी मिश्रा, चुरहट शैलेश द्विवेदी, मझौली एवं कुसमी आर पी त्रिपाठी सहित नोडल अधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

रिपोर्ट सोनू गुप्ता

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

दिखावटी प्रेम और दुष्कर्म

रायपुर छत्तीसगढ़ रायपुर से दिखावटी प्रेम कर अपनी हवस मिटने का मामला...

छत्तीसगढ़ पुलिस की लापरवाही से लोहारीडीह की घटना हुई

रायपुर छत्तीसगढ़ गृह मंत्री तत्काल इस्तीफा दे, वे इस्तीफा नहीं देते है...

शरद पूर्णिमा में ब्राह्मण भोज करा कर भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है

रायपुर छत्तीसगढ़ श्री संकट मोचन वीर हनुमान मंदिर बूढ़ेस्वर चौक बूढ़ा पारा...

चंदेरी से पीएम श्री हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किए जाने की उठी थीमांग

हेलीकॉप्टर सेवा प्रारंभ करने सांसद सिंधिया ने लिखा मुख्यमंत्री मोहन यादव को...