Policewala
Home Policewala दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत
Policewala

दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 31 अक्तूबर को मनाना शास्त्र सम्मत

सांसद खंडेलवाल ने शेखावत को पत्र भेज सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को घोषित करने का आग्रह किया

देश भर के व्यापारिक संगठनों को भेजे परिपत्र में कैट ने 31 अक्तूबर को ही व्यापारियों द्वारा दिवाली मनाने की दी सलाह

जबलपुर – इस वर्ष दीपावली के त्यौहार को लेकर देश भर में व्यापारियों एवं अन्य लोगों के बीच तिथि पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है—क्या दिवाली 31 अक्तूबर को मनाई जाए या 1 नवंबर को? इस वर्ष कार्तिक अमावस्या दो दिनों में पड़ रही है और दिवाली कार्तिक अमावस्या को ही मनाई जाती है, इसलिए दिवाली को लेकर एक भ्रम बना हुआ है।

दिवाली देश का सबसे बड़ा त्यौहार है और भारत में व्यापार और उद्योग के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्व भी है। इस दिन श्री गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा देशभर के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और घरों में बेहद उल्लास और उमंग से की जाती है।सदियों से यह पर्व व्यापार के लिए बेहद शुभ माना जाता रहा है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की वैदिक एवं आध्यात्मिक कमेटी के राष्ट्रीय संयोजक और उज्जैन के प्रसिद्ध वेद मर्मज्ञ आचार्य श्री दुर्गेश तारे ने इस बारे में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि इस वर्ष दिवाली का त्यौहार 31 अक्तूबर 2024 को ही मनाना शास्त्र सम्मत है। दीपावली रात्रिकालीन महापर्व है,और इस वर्ष 31 अक्तूबर,बृहस्पतिवार को अमावस्या तिथि दिन में 3:40 बजे से आरंभ हो रही है।शास्त्रों के अनुसार दीपावली प्रदोष काल और महारात्रि (निषितकाल) में अमावस्या तिथि होने पर ही मनानी चाहिए,इस कारण से 31 अक्तूबर को दिवाली मनाना ही श्रेष्ठ और शास्त्र सम्मत है क्योंकि प्रदोष काल अमावस्या में 31 अक्तूबर को ही पड़ रहा है।

इस संबंध में आचार्य तारे ने “शब्दकल्पद्रुम” से उद्धृत श्लोक का उल्लेख करते हुए कहा:

अमावस्या यदा रात्रों दीवाभा गे चतुर्दशी
पूजनीया तदा लक्ष्मी वीजेया सुखरात्रिकाह

उन्होंने बताया कि यह श्लोक तर्क वाचस्पति तारानाथ भट्टाचार्य के प्रसिद्ध ग्रंथ “वाचस्पत्यम” में भी उद्धृत है। इसमें कहा गया है कि यदि चतुर्दशी भी हो, तो प्रदोष व्यापिनी अमावस्या को ही सुखरात्रिका अर्थात दीपावली कहा जाता है।

आचार्य तारे ने यह भी कहा कि स्थिर लग्न और प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी का प्रादुर्भाव प्रदोष काल में हुआ था। स्थिर लग्न में लक्ष्मी पूजन करने से महालक्ष्मी की कृपा स्थायी रहती है। 1 नवंबर को अमावस्या प्रदोष काल से पहले ही समाप्त हो जाएगी, इसलिए 1 नवंबर को दिवाली मनाना शास्त्रों और परंपराओं के अनुसार उचित नहीं है। इसलिए, दिवाली 31 अक्तूबर को ही मनाई जानी चाहिए।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री और चांदनी चौक के सांसद श्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार अयोध्या धाम तथा धर्म नगरी काशी में भी दिवाली 31 अक्तूबर को ही मनाई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री आचार्य स्वामी जितेंद्रानन्द जी सरस्वती ने सूचित किया है कि दिवाली 31 अक्तूबर को ही मनाना शास्त्र सम्मत है ।

इस संदर्भ में श्री खंडेलवाल ने आज केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत को एक पत्र भेजकर आग्रह किया है कि दिवाली का सरकारी अवकाश 31 अक्तूबर को ही घोषित किया जाए, ताकि भ्रम की स्थिति समाप्त हो सके। इसके अलावा, कैट देशभर के व्यापारिक संगठनों को परिपत्र भेजकर 31 अक्तूबर को ही दिवाली मनाने की सलाह दे रहा है।

आचार्य तारे ने बताया कि दिवाली महापर्व की शुरुआत कल अहोई अष्टमी 24 अक्तूबर से होगी तथा इस श्रृंखला में धनतेरस 29 अक्तूबर, दिवाली 31 अक्तूबर, गोवर्धन पूजा 2 नवंबर, भाई दूज 3 नवंबर तथा उसके बाद छठ पूजा करते हुए और तुलसी विवाह 12 नवंबर को मनाते हुए दिवाली का महापर्व समाप्त होगा और उसके तुरंत बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा।

रिपोर्ट – दीपक सेठी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

मैहर-2.15 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन कल 24 अक्टूबर को होगा

मैहर मध्य प्रदेश ग्राम पंचायत सेमरा, भमरहा, गोरैया कला, कुशेडी , और...

थाना राघवी पुलिस ने अवैध वसूली करने वाले चारों आरोपियों को चंद घंटों में किया गिरफ़्तार

घटना में शामिल तीन आरोपियों के विरुद्ध पूर्व से अलग अलग थानों...

भारतीय रिज़र्व बैंक के नए कदम: ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं के हितों की रक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधार...